×

कमाल की टेस्ट किट: बस 1 मिनट देगी रिजल्ट, हर कोई कर सकता इस्तेमाल

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का दुनिया में संक्रमण फैलने का सिलसिला थम ही नहीं रहा है। ऐसे में इसकी जांच के लिए टेस्ट किटों को लेकर बहुत हंगामा मचा हुआ है।

Vidushi Mishra
Published on: 29 May 2020 7:06 AM GMT
कमाल की टेस्ट किट: बस 1 मिनट देगी रिजल्ट, हर कोई कर सकता इस्तेमाल
X

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का दुनिया में संक्रमण फैलने का सिलसिला थम ही नहीं रहा है। ऐसे में इसकी जांच के लिए टेस्ट किटों को लेकर बहुत हंगामा मचा हुआ है। इसके साथ ही कुछ दिन पहले चीन द्वारा महंगे दामों पर भेजी गई टेस्ट किटों का जब परीक्षण किया गया तो उनमें से आधेे से ज्यादा किटें खराब निकली। उन किटों से जिनका टेस्ट भी हुआ, उन लोगों का परिणाम बेहद असंतोषजनक था। ये देखते हुए भारत सहित कई देशों ने ये खराब टेस्‍ट किट चीन को लौटा दीं।

ये भी पढ़ें....बीजेपी सांसद गौतम गंभीर के पिता की लग्जरी कार चोरी, CCTV से खुलेगा राज

1 मिनट में टेस्ट के नतीजे

ऐसे में संक्रमण टेस्ट किट को लेकर अब इजरायल ने 3,800 रुपये कीमत वाली ऐसी कोरोना टेस्‍ट किट बनाने का दावा किया है। जिसमें सिर्फ फूंक मारने भर से ही 1 मिनट में टेस्ट के नतीजे मिल जाएंगे। रिसर्चरों ने ये भी दावा किया है कि इसके नतीजे 90 प्रतिशत तक सही आए हैं।

इजरायल की बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों की बनाई इलेक्‍ट्रो-ऑप्टिकल कोरोना टेस्‍ट किट में जांच के लिए नाक, गले और फूंक से सैंपल लिया जाता है। इस किट से बिना लक्षण वाले कोरोना पॉजिटिव लोगों में भी संक्रमण की सटीक जांच की जा सकती है।

रिसर्चरों के अनुसार, किट में लगाया गया खास तरह का सेंसर कोरोना वायरस को पहचानता है। जब मरीज टेस्ट किट में फूंक मारता है तो ड्रॉपलेट्स के जरिये वायरस सेंसर तक पहुंचते हैं। ये सेंसर एक क्लाउड सिस्टम से जुड़ा रहता है।

ये भी पढ़ें....करदाताओं के लिए बड़ी खबर: 1 जून से बदल जाएगा इनकम टैक्स से जुड़ा ये नियम

पॉजिटिव लोगों में भी संक्रमण का पता

इसके साथ ही सेंसर सिस्टम का विश्लेषण करके बताता है कि मरीज पॉजिटिव है या निगेटिव। रिसर्चरों का कहना है कि टेस्ट किट की कीमत दूसरे पीसीआर टेस्ट से कम है। यह टेस्ट कहीं भी किया जा सकता है। इसके लिए लैब की जरूरत नहीं है।

बताया जा रहा है कि किट में लगाया गया खास तरह का सेंसर कोरोना वायरस को पहचानता है। ये किट बिना लक्षणाों वाले कोरोना पॉजिटिव लोगों में भी संक्रमण का पता लगा सकती है।

रिसर्चरों का कहना है कि एयरपोर्ट, बॉर्डर, स्टेडियम जैसी जगहों पर यह टेस्ट किट बहुत मददगार साबित होगी. इन जगहों पर तत्‍काल रिजल्‍ट देने वाली कोरोना टेस्ट किट ही सबसे सफल होगी।

ये भी पढ़ें....सैटेलाइट से खुलासा: जंग की तैयारी में चीन, LAC के पास तैनात किए तोप-फाइटर जेट

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story