×

दहेज ने ले ली जान: प्रेमी ने शादी से किया इनकार, तो युवती ने कर ली आत्महत्या

लड़के ने भरी पंचायत में लड़की से निकाह करने के लिए इनकार कर दिया। अतीक के यूं शादी से मुकर जाने से शमां अंदर ही अंदर बुरी तरह टूट गई। जिसके बाद उसने अपनी जिंदगी को खत्म करना ही मुनासिब समझा।

Shreya
Published on: 9 March 2021 10:46 AM GMT
दहेज ने ले ली जान: प्रेमी ने शादी से किया इनकार, तो युवती ने कर ली आत्महत्या
X
दहेज ने ले ली जान: प्रेमी ने शादी से किया इनकार, तो युवती ने कर ली आत्महत्या

बदायूं: भले ही हम 21वीं शताब्दी में जी रहे हैं, लेकिन अब तक दहेज प्रथा का अंत नहीं हो सका है। न केवल एक लड़की, बल्कि उसके पूरे परिवार को दहेज के चलते बहुत कुछ सहना पड़ता है। इन कुप्रथा ने अब तक कईयों की जान भी ले ली है। इस बीच ताजा मामला उत्तर प्रदेश के बदायूं (Budaun) से सामने आ रहा है, जहां पर एक और युवती ने दहेज की मांग के चलते अपनी जान दे दी। यह घटना बदायूं के सकरी जंगल गांव की है।

17 मार्च को होनी थी मंगनी

बदायूं की 'आयशा' के बाद अब यहां की शमां दहेज के दानव का शिकार बन गई। मिली जानकारी के मुताबिक, गांव की 22 वर्षीय युवती शमां और 25 वर्षीय अतीक के बीच प्रेम संबंध थे। जब इनके परिवार को दोनों के प्यार के बारे में पता चला तो उन्होंने इस रिश्ते को निकाह की मुहर लगाना ही बेहतर समझा। दोनों परिवारों में सहमति बनी और 17 मार्च को शमां और अतीक की मंगनी तय हो गई।

यह भी पढ़ें: कोतवाल साहब मेरी शादी कराओ! ब्याह के लिए परेशान हुआ युवक, CM से भी की मांग

अतीक ने निकाह से कर दिया इनकार

वहीं, सगाई से पहले अतीक ने निकाह के लिए कुछ शर्तें रख दीं। लेकिन शमां का परिवार लड़के की मांगों को पूरा नहीं कर पा रहा था। परिवारों में बात भी हुई, लेकिन अतीन ने किसी की भी नहीं सुनी। ऐसे में इस विवाद का हल निकालने के लिए गांव में एक पंचायत बुलाई गई। लेकिन लड़के ने भरी पंचायत में लड़की से निकाह करने के लिए इनकार कर दिया।

suicide (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

प्रेमी के फैसले के बाद युवती ने की आत्महत्या

अतीक के यूं शादी से मुकर जाने से शमां अंदर ही अंदर बुरी तरह टूट गई। जिसके बाद उसने अपनी जिंदगी को खत्म करना ही मुनासिब समझा। शमां सीधे अपने घर चली गई और उसके कमरे में फंदे पर लटककर आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है कि शमां पहले से ही कह रही थी कि अगर उसका निकाह अतीक से नहीं हुआ तो वो अपनी जान दे देगी।

यह भी पढ़ें: कुत्तों की लड़ाई में रायबरेली के जज साहब घायल, अब चर्चाओं का बाजार गर्म

मामले की जांच में जुटी पुलिस

इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर अतीक की तलाश शुरू कर दी है। अतीक और उसके परिवार पर दहेज मांगने और आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप हैं। मामले में बदायूं के एसएसपी संकल्प शर्मा ने कहा कि उझानी थाना क्षेत्र में एक 22 वर्षीय युवती ने आत्महत्या कर ली। मामले में दी गई तहरीर के आधार पर IPC की धारा 306 और डॉवरी प्रोविजन एक्ट के रिलेवेंट सेक्शन में मुकदमा दर्ज किया गया है। तथ्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: एटा दर्दनाक हादसा: बारात के लिए सजने आई कार पलटी, 3 की दर्दनाक मौत

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story