इस देश में कोरोना वायरस से 19 लोगों की मौत, इमरजेंसी लागू

अमेरिका में कोरोनावायरस से 19 लोगों की जान गई है। वायरस यहां के 19 राज्यों में फैल चुका है, 228 लोग इसकी चपेट में हैं। इसके बाद ट्रम्प सरकार अब इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सेना को बुलाने पर विचार कर रही है।

वाशिंगटन: अमेरिका में कोरोनावायरस से 19 लोगों की जान गई है। वायरस यहां के 19 राज्यों में फैल चुका है, 228 लोग इसकी चपेट में हैं। इसके बाद ट्रम्प सरकार अब इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सेना को बुलाने पर विचार कर रही है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना के गर्मी से ज्यादा सर्दी के मौसम में फैलने के आसार हैं। अमेरिका में सर्दी का मौसम आ चुका है। इसलिए इसे रोकने के लिए और बड़े कदम उठाए जाने चाहिए।

इसे लेकर पेंटागन में वैज्ञानिकों और सेना की बैठक भी हुई। साउथ कैरोलिना के मिलेट्री बेस पर कोरोनावायरस से निपटने के लिए तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें…कोरोना वायरस APP: लॉन्च किया गया ‘CORONA 100m’, ऐसे करता है काम

संक्रमित यात्रियों के साथ एक क्रूज शिप सैन फ्रांसिस्को के बाहर फंसा है। न्यूयॉर्क में गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा कि शनिवार को राज्य के 13 नए मामलों की पुष्टि हुई, जिससे राज्य में मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 89 तक पहुंच चुकी है।

इसके साथ ही उन्होंने राज्य में आपातकाल की घोषणा की है। कुओमो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘यह शीघ्र खरीदारी और शीघ्र काम पर रखने की अनुमति देता है, जो कि हमें अभी चाहिए। ‘

ये भी पढ़ें…बॉलीवुड में भी कोरोना का कहर: दबंग खान की राधे के बाद बंद हुई इस फिल्म की शूटिंग

अमेरिका के आधे राज्य कोरोना की चपेट में

उधर कैंसस, मिज़ोरी और वाशिंगटन डीसी ने अपने पहले मामलों की घोषणा की। चीन में फैलना शुरू हुए कोविड-19 (COVID-19) ने अब अमेरिका के आधे राज्यों को अपनी चपेट में ले लिया है।

इस प्रकोप के पैर फैलाने के साथ ही यहां रोजमर्रा का जीवन बुरी तरह बाधित हुए हैं। यहां सारे म्यूजिक कॉन्सर्ट और कॉन्फ्रेंस रद्द कर दिए गए हैं और विश्वविद्यालयों ने छात्रों को घर पर रहने और ऑनलाइन क्लास में शामिल होने को कहा है।

ये भी पढ़ें…पंजाब: कोरोना का एक संदिग्ध मरीज आया सामने, पीजीआई चंडीगढ़ में कराया गया भर्ती