×

कोरोना: 24 घंटे में 3000 लोगों ने तोड़ा दम, फाइजर वैक्सीन के इस्तेमाल की इजाजत

फाइजर वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए पहले ही ब्रिटेन, कनाडा, बहरीन और सऊदी अरब में इजाजत मिल चुकी है। भारत में भी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी गई है।

Newstrack
Published on: 12 Dec 2020 5:01 AM GMT
कोरोना: 24 घंटे में 3000 लोगों ने तोड़ा दम, फाइजर वैक्सीन के इस्तेमाल की इजाजत
X
अमेरिका की सरकार की एक सलाहकार समिति ने शुक्रवार फाइजर के वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल इजाजत की अनुमति दे दी।  इस मुद्दे पर आठ घंटे तक लंबी बहस चली।

वाशिंगटन: दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। भारत अमेरिका, पाकिस्तान और नेपाल में कोरोना के नये केस तेजी से सामने आ रहे है। अमेरिका में तो 24 घंटे में कोरोना के चलते 3000 लोगों की मौत भी हो गई है।

ये आंकड़ा दुनिया भर में सबसे ज्यादा है। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए यहां पर अमेरिकी कंपनी फाइजर और जर्मन फार्मा कंपनी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की इजाजत मिल गई है। अमेरिका में कोरोना के सबसे ज्यादा केस पाए जा चुके हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगर हम जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़े पर गौर करें तो पाएंगे कि अमेरिका 15.5 मिलियन लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं और यहां इस बीमारी के चलते लगभग 2 लाख 92 हजार लोगों ने जान गंवाई है।

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए अमेरिका की सरकार ने वैक्सीन बनाने वाली एक अन्य कंपनी मॉर्डना से कोरोना के 100 मिलियन वैक्सीन खरीदने का निर्णय लिया है। माना जा रहा है कि अमेरिका ने अपना वैक्सीन स्टॉक बढ़ाने के लिए मॉडर्ना से 100 मिलियन वैक्सीन डोज खरीदने का फैसला किया है।

मिसाइलों की बरसात: अब परमाणु हमले को तैयार रूस, हिल उठी पूरी दुनिया

CORONA VIRUS कोरोना वायरस (फोटो:सोशल मीडिया)

इन देशों में भी फाइजर वैक्सीन के इस्तेमाल की मिल चुकी है इजाजत

बता दें कि फाइजर के इस वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए पहले ही ब्रिटेन, कनाडा, बहरीन और सऊदी अरब में इजाजत मिल चुकी है। भारत में भी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी गई है।

अमेरिका की सरकार की एक सलाहकार समिति ने शुक्रवार फाइजर के वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल इजाजत की अनुमति दे दी। इस मुद्दे पर अमेरिका में आठ घंटे तक लंबी बहस चली।

इस दौरान एफडीए की सलाहकार समिति के सदस्यों ने 4 के मुकाबले 17 वोटों से वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी।एक सदस्य मतदान प्रक्रिया में शामिल नहीं हुआ।

हालांकि फाइजर के वैक्सीन को अभी मिली इजाजत अंतरिम है।कंपनी को अमेरिका में वैक्सीन को नियमित रूप से बेचने के लिए एक बार और आवेदन करनी होगी।

एक एक्सपर्ट ने कहा कि अभी इस वैक्सीन से जितने लाभ हैं, वो इससे अभी होने वाले संभावित खतरों से ज्यादा हैं, इसलिए वैक्सीन को इस्तेमाल की इजाजत दे दी गई है।

इस देश में कोरोना वायरस ने मचाई तबाही, एक मिनट में हो रही दो लोगों की मौत

Coronavirus कोरोना टेस्ट (सांकेतिक फोटो:सोशल मीडिया)

अमेरिका के राष्ट्रपति ने कही ये बात

वहीं फाइजर वैक्सीन को इस्तेमाल की इजाजत मिलने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि ये घटनाक्रम अंधेरे वक्त में एक रोशनी की तरह है। हम वैज्ञानिकों, रिसर्चरों के शुक्रगुजार हैं। अमेरिका के सामने अब वैक्सीन के निर्माण और इसके वितरण की चुनौती है।

ये भी पढ़ें…भारत के लिए बड़ा खतरा: रूस-पाकिस्तान हुए एक साथ, सेनाएं कर रही सैन्य अभ्यास

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story