×

प्रशांत महासागर में भयानक भूकंप: ताबड़तोड़ लगे कई झटके, क्या डूब जाएंगे ये शहर

भूकंप जमीन से 14 किलोमीटर नीचे महसूस किया गया। भूकंप की तीव्रता को लेकर कुछ भी संशय हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अन्य एजेंसियों से मिलान के बाद इसमें संशोधन किया जा सकता है।

Shreya
Published on: 16 Feb 2021 6:44 AM GMT
प्रशांत महासागर में भयानक भूकंप: ताबड़तोड़ लगे कई झटके, क्या डूब जाएंगे ये शहर
X
दक्षिण प्रशांत महासागर में भूकंप के तगड़े झटके

नई दिल्ली: दक्षिण प्रशांत महासागर (South Pacific Ocean) में एक बार फिर से भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसकी जानकारी अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (American Geological Survey) ने दी है। बताया जा रहा है कि प्रशांत महासागर के वानुअतु द्वीप में महसूस किए गए भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.2 थी। भूकंप का केंद्र वानुअतु का शेफा प्रोविन्स रहा।

जमीन से 14 किलोमीटर नीचे महसूस किया गया भूकंप

मिली जानकारी के मुताबिक, भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। ना ही सुनामी खतरे की कोई खबर है। यूएससीएस के मुताबिक, भूकंप जमीन से 14 किलोमीटर नीचे महसूस किया गया। भूकंप की तीव्रता को लेकर कुछ भी संशय हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अन्य एजेंसियों से मिलान के बाद इसमें संशोधन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: नदी में भीषण हादसा: 700 लोग सवार नाव पलटी, 100 लापता 60 की मौत

South Pacific Ocean EarthQuake (फोटो- सोशल मीडिया)

पहले भी महसूस किए गए तेज भूकंप के झटके

बता दें कि पहले भी दक्षिण प्रशांत महासागर में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे। इससे पहले मंगलवार सुबह करीब सात बजे भूकंप महसूस किया गया। इस दौरान EarthQuake की तीव्रता 5.1 रही। वहीं पिछले सप्ताह भी दक्षिण प्रशांत महासागर में 7. 7 तीव्रता का भूकंप आया था। इस वजह से छोटी सुनामी भी बन गई थी। बताया गया कि यह भूकंप इतना तेज रहा कि इसके झटके न्यूजीलैंड में भी महसूस किए गए थे।

यह भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र महासचिव की दावेदार आकांक्षा के बारे में यहां जानें, उठाए हैं बड़े सवाल

काफी सालों बाद आए तगड़े भूकंप

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो काफी लंबे वक्त के बाद वानुअतु में इतनी ज्यादा तीव्रता के भूकंप महसूस किए गए हैं। इतने सालों में इतनी तेज झटके कभी भी महसूस नहीं किए गए थे। हालांकि गनीमत ये रही कि इस तटीय देश पर सुनामी का खतरा नहीं पैदा हुआ। इससे पहले भी भूकंप के दो तेज झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता 5.5 और 5.7 रही। हालांकि इस दौरान किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें: टैंक तैनात सड़कों पर: सेना के जवान हर तरफ मौजूद, पकड़े जाने पर 20 साल की सजा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story