×

रिसर्च में बड़ा खुलासा: AC की वजह से 9 लोगों को हुआ कोरोना

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बंद कर दिया है। लोग मिलने-जुलने से कतराने लगे हैं। लेकिन अब तक लोग ये  नहीं समझ पा रहे है कि कैसे इस वायरस की चपेट में  आ जा रहे हैं। अभी एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि एसी से कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता है। लोगों के मन में यह सवाल बार-बार आता है

suman
Published on: 22 April 2020 2:44 PM GMT
रिसर्च में बड़ा खुलासा: AC  की वजह से 9 लोगों को हुआ कोरोना
X

बीजिंग: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बंद कर दिया है। लोग मिलने-जुलने से कतराने लगे हैं। लेकिन अब तक लोग ये नहीं समझ पा रहे है कि कैसे इस वायरस की चपेट में आ जा रहे हैं। अभी एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि एसी से कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता है। लोगों के मन में यह सवाल बार-बार आता है कि क्या एसी की वजह से कोरोना की चपेट में आ सकते हैं तो इस बारे में एक स्टडी में खुलासा हुआ कि एसी की वजह से एक संक्रमित मरीज से कोरोना 9 लोगों को संक्रमित कर दिया। चीन के एक रेस्टोरेंट में ये मामला सामने आया है।

यह पढ़ें....पीएम मोदी 27 अप्रैल को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग कर मुख्यमंत्रियों से लेंगे फीड बैक

डिनर करने गए संक्रमित हो गए

यहां डिनर पर कुछ लोग बैठे थे। रेस्टोरेंट में चल रहे एयर कंडीशनर की वजह से वायरस का संक्रमण 9 लोगों में हुआ, रेस्टोरेंट में मौजूद बाकी 81 लोग संक्रमण की चपेट में आने से बच गए। इस नई स्टडी को इमर्जिंग इंफेक्सुअस डिजीज नाम के जर्नल में छापा गया है। चीन के सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इस स्टडी में गुआंगझोउ की घटना के बारे में बताया हैं। जनवरी महीने में यहां वुहान से एक परिवार आया था। वुहान में ही कोरोना का संक्रमण सबसे पहले फैला था।

शोधकर्ताओं का कहना है कि उस परिवार में एक शख्स को बिना लक्षण वाला वायरस संक्रमण था। हफ्ते बाद संक्रमित व्यक्ति अपने परिवार के कुछ सदस्यों और दोस्तों के साथ एक रेस्टोंरेंट में डिनर करने गया। उस ग्रुप में 9 लोग थे। बाद में सभी वायरस के संक्रमण में पॉजिटिव पाए गए।

ये लोग जिस जगह बैठे थे वहां कोई खिड़की नहीं थी। सब एक दूसरे से एक मीटर से भी कम दूरी पर बैठे थे। एयर कंडीशन वाले नियंत्रित वातावरण में वायरस का संक्रमण तेजी से फैला। इसलिए एयर कंडीशन की वजह से टेबल के आसपास मौजूद लोगों में वायरस का संक्रमण हुआ।

यह पढ़ें....सच्चाई पर पर्दा डालने में जुटा चीन, लेखिका को जान से मारने की धमकियां

रेस्टोरेंट को सख्त निर्देश

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए रेस्टोरेंट को निर्देश दिए गए कि वो सख्ती से तापमान की मॉनिटरिंग करें, टेबल के बीच की दूरी बढ़ाएं और हवा आने-जाने की जगह रखें। चीन में ये रिसर्च उस वक्त आई है, जब लॉकडाउन के खत्म होने के बाद पब और रेस्टोरेंट के खोले जाने पर विचार हो रहा है।

suman

suman

Next Story