×

अब जागा चीन: 2 हजार मौतों के बाद, लिया ये बड़ा फैसला

चीन में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है। अब 2,663 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। वहीं पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 77,000 से ज्यादा हो गई है।

Roshni Khan
Published on: 25 Feb 2020 4:46 AM GMT
अब जागा चीन: 2 हजार मौतों के बाद, लिया ये बड़ा फैसला
X

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है। अब 2,663 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। वहीं पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 77,000 से ज्यादा हो गई है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों ने इससे सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में अस्पतालों का दौरा किया।

मिली जानकारी के मुताबिक, कोरोनो वायरस की चपेट में आए वुहान शहर ने सोमवार को एक महीने के बंद को आंशिक रूप से खत्म करने के अपने फैसले को घोषणा को महज तीन घंटे में ही वापस ले लिया। वुहान के स्थानीय प्रशासन ने पहले घोषणा की थी कि जो लोग संक्रमित नहीं हैं या शहर में फंसे हुए हैं, वे जत्थों में शहर से जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:DPIFF ने बिग बॉस फेम माहिरा उठाए ऐसे सवाल, एक्ट्रेस ने दिया करारा जवाब

वुहान शहर को किया गया है अलग

खास बात ये है कि 1.1 करोड़ की आबादी वाला वुहान शहर कोरोना वायरस का केंद्र है और इस शहर को अलग किया गया है। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए शहर 23 जनवरी से बंद पड़ा है। यहां के लोगों की आवाजाही भी बंद कर दी गई है।

वुहान शहर हुबेई प्रांत की राजधानी है। राज्य के 18 से अधिक शहरों को सील कर दिया गया है। तब से कई सौ विदेशियों, मुख्य रूप से छात्रों सहित किसी भी निवासी को शहर छोड़ने की अनुमति नहीं है।

भारत ने अपने नागरिकों को चीन से निकाला

भारत ने दो विशेष उड़ानें संचालित करके 647 भारतीयों और मालदीव के 07 नागरिकों को यहां से निकाला था। भारत को अपने 100 से अधिक नागरिकों को वापस ले जाने के लिए उड़ान संचालित करने की अनुमति मिलने का इंतजार है।

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, नोटिस जारी होने के महज तीन घंटे बाद, सरकार ने घोषणा की कि यह निर्णय वापस ले लिया गया क्योंकि यह शहर के रोग नियंत्रण कमान के अधीनस्थ काम करने वाले समूह द्वारा बिना उसके प्रमुख निकाय की मंजूरी के जारी किया गया था।

ये भी पढ़ें:सुलग रही राजधानी: CAA हिंसा में अब तक 5 की मौत, 100 से ज्यादा घायल

सैंकड़ों लोगों को इलाज के बाद मिली छुट्टी

एक खबर के अनुसार रविवार को 1,846 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। यह संख्या उसी दिन सामने आए 409 नए मामलों से काफी अधिक है।

NHC ने बताया कि रविवार तक कुल 24,734 संक्रमित लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। चीन ने घातक कोरोना वायरस के कारण पांच मार्च से शुरू हो रहे अपनी संसद के वार्षिक सत्र को स्थगित करने का सोमवार को निर्णय किया।

वहां के एक टीवी नेटवर्क ने कहा कि देश की शीर्ष विधायिका, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NHC) की स्थायी समिति की यहां बैठक हुई और कोरोनो वायरस की वजह से NCP के वार्षिक सत्र को स्थगित करने के मसौदे को मंजूरी दे दी।

सरकारी मीडिया के मुताबिक 13वीं NHC के तीसरे सालाना सत्र की शुरुआत पांच मार्च से बीजिंग में होनी थी। NPC और शीर्ष सलाहकार निकाय चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (CPPCC) में पांच हजार से अधिक सदस्य हैं। दोनों निकाय बजट समेत सरकार के वार्षिक एजेंडे को मंजूरी देने के लिये मार्च के दौरान बैठक करते हैं।

ये भी पढ़ें:दिल्लीः राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आज राष्ट्रपति भवन में होगा औपचारिक स्वागत

WHO की टीम ने वुहान का दौरा किया

इस बीच, WHO के विशेषज्ञों की एक टीम ने इस वायरस के बारे में विस्तृत जांच के लिए हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान का दौरा किया। ऐसा माना जाता है कि वायरस पिछले साल दिसंबर में कथित तौर पर एक ‘सीफूड’ बाजार से फैला।

उसने बताया कि इस दल ने तोंग्जी अस्पताल, अस्थायी अस्पताल बनाए गए वुहान स्पोर्ट्स सेंटर और रोग नियंत्रण और रोकथाम के प्रांतीय केन्द्रों का दौरा किया और चिकित्सीय जांच के अलावा इसको नियंत्रित करने और रोकने के तरीकों के बारे में जानकारी ली।

कोरोना वायरस की वजह से सोमवार को जंगली जानवरों के व्यापार और उनके उपभोग पर व्यापक रोक लगाने की घोषणा की है। जंगली जानवरों के व्यापार और उपभोग को जानलेवा कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story