×

सुलग रही राजधानी: CAA हिंसा में अब तक 5 की मौत, 100 से ज्यादा घायल

राजधानी दिल्‍ली में नागरिक संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ एक बार फिर से बवाल शुरु हो गया है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में  CAA के खिलाफ प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है।

Shreya
Published on: 25 Feb 2020 3:57 AM GMT
सुलग रही राजधानी: CAA हिंसा में अब तक 5 की मौत, 100 से ज्यादा घायल
X

नई दिल्ली: राजधानी दिल्‍ली में नागरिक संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ एक बार फिर से बवाल शुरु हो गया है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में CAA के खिलाफ प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में कल यानि सोमवार को जमकर हिंसा हुई। वहीं आज भी मंगलवार को सुबह-सुबह मौजपुर और ब्रह्मपुरी इलाके में पत्थरबाजी शुरू हो गई है। बता दें कि दिल्ली में हिंसा के चलते अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल का नाम भी शामिल है। जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हैं।

पत्थरबाजी और आगजनी का माहौल

मंगलवार सुबह भी हालात काफी तनावपूर्ण बने हुए हैं। पत्थरबाजी से लेकर आगजनी करते तक उपद्रवियों ने काफी हिंसा की। सुबह-सुबह पांच मोटरसाइकिल में आग लगा दी गई। देर रात से सुबह तक मौजपुर और उसके आस-पास इलाकों में आगजनी के बहुत से मामले सामने आए, जिसमें दमकल की एक गाड़ी पर भी पथराव किया गया था। जबकि एक दमकल की गाड़ी को आग के हवाले कर दिया गया। हादसे में तीन दमकलकर्मी घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रंप का भारत में दूसरा दिन, तय होंगी कई डील, जानिए आज का पूरा शेड्यूल

ये मेट्रो स्टेशन हैं बंद

स्थिति के मद्देनजर जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद रखा गया है। साथ ही पूरे इलाके में धारा 144 लागू की गई है। इसके अलावा एतिहात बरतते हुए उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी स्कूल आज बंद रखे गए हैं। पूरे इलाके में भारी पुलिस बल तैनात हैं। वहीं दिल्ली से सटे दूसरे राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

गृह मंत्री अमित शाह ने की आपात बैठक

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद में हो रहे दंगों पर काबू पाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तमाम आला अधिकारियों को आपात बैठक में बुलाया। गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, कल रात अमित शाह ने इस मामले को लेकर बड़ी बैठक की है। गृह मंत्री ने अहमदाबाद से लौटने के तुरंत बाद ही समीक्षा बैठक की। ये बैठक रात 11 बजे से लेकर डेढ़ बजे तक चली, जिसमें गृह सचिव, इंटेलिजेंस ब्यूरो चीफ, दिल्ली पुलिस कमिश्नर और गृह मंत्रालय के दूसरे अधिकारी मौजूद थे। साथ ही हालात पर कड़ी निगरानी रखने का आदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें: प्यार ने ली थी इस एक्ट्रेस की जान या कुछ और था राज, जानिए क्या हुआ था उस रात

कल भी हुई थी जमकर पत्थरबाजी

बता दें कि सोमवार को भी मौजपुर में दोनों ओर से जमकर पत्थरबाजी की गई और कई गाड़ियों में आग लगा दी गई। इस घटना के दौरान एक हेड कॉन्स्टेबल और 2 नागरिकों की मौत हो गई। जिसके बाद नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के तनाव वाले क्षेत्र में भारी पुलिसबल की तैनाती की गई और कर्फ्यू भी लगा दिया गया।

सीएए के खिलाफ हो रहा प्रदर्शन एक पुलिसकर्मी की मौत का सबब बन गया। इस मौके पर पुलिस मौजूद थी लेकिन फिर भी एक युवक ने पुलिस के सामने ही फायरिंग कर दी। बता दें कि रविवार को भी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गयी थी। जिसमें 10 पुलिसकर्मी घायल हो गये थे। वहीं प्रदर्शन को खत्म कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने शाहीनबाग में वार्ताकार नियुक्त किये थे, जिसकी रिपोर्ट कल कोर्ट में पेश की गयी। मामले में सुनवाई 26 फरवरी को होगी।

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा पर गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए

राजधानी दिल्‍ली के मौजपुर इलाके में CAA के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन में सोमवार को हिंसा भड़क गयी। दो गुटों के बीच मौजपुर चौक पर पत्‍थरबाजी हुई। इसके बाद उपद्रवियों ने दो वाहनों में आग लगा दी और एक ऑटो में भी तोड़फोड़ की।

राजस्थान के सीकर के रहने वाले थे हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में CAA को लेकर भड़की हिंसा में हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की जान चली गई। वो मूलरूप से राजस्थान के सीकर के रहने वाले थे। रतन लाल 1998 में बतौर कॉन्स्टेबल दिल्ली पुलिस में शामिल हुए थे। वो गोकुलपुरी एसीपी कार्यालय में तैनात थे। उनके परिवार में पत्नी और 3 बच्चे हैं।

शाहीनबाग के बाद अब यहां विरोध

जानकारी मिल रही है कि प्रदर्शनकारियों ने एक घर को भी आग लगा दी। इस दौरान वहां मौजूद पुलिस ने भीड़ को रोकने की कोशिश की। इसके लिए भीड़ पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े। इसके पहले मौजपुर इलाके में रविवार को भी प्रदर्शनकारी उग्र हो गए थे।मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद थी।

यह भी पढ़ें: CAA हिंसा: उपद्रवियों ने किया तांडव, हेड कॉन्स्टेबल समेत 3 की मौत

Shreya

Shreya

Next Story