×

सुलेमानी की हत्या से बौखलाया ईरान, बनाया 'कनी' को कुद्स फोर्स का नया कमांडर

राजधानी बगदाद में एयरपोर्ट पर हुए अमेरिकी हवाई हमलों में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई। सुलेमानी की मौत के बाद शुक्रवार को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ने सुलेमानी के डिप्टी कमांडर इस्माइल कनी को कुद्स बल का नया कमांडर नियुक्त कर दिया है।

suman
Published on: 3 Jan 2020 3:02 PM GMT
सुलेमानी की हत्या से बौखलाया ईरान, बनाया कनी को कुद्स फोर्स का नया कमांडर
X

इराक: राजधानी बगदाद में एयरपोर्ट पर हुए अमेरिकी हवाई हमलों में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई। सुलेमानी की मौत के बाद शुक्रवार को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ने सुलेमानी के डिप्टी कमांडर इस्माइल कनी को कुद्स बल का नया कमांडर नियुक्त कर दिया है।

समाचार एजेंसी ने एक बयान के जरिए कहा कि कुद्स फोर्स का कार्यक्रम पहले की तरह चलता रहेगा। गौरवशाली जनरल कासिम सुलेमानी की शहादत के बाद, वे ब्रिगेडियर जनरल इस्माइल कनी का नाम इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स बल के कमांडर के रूप में नियुक्त करते हैं।

अमेरिकी हवाई हमलों में ईरानी कासिम सुलेमानी समेत छह अन्य लोग मारे गए हैं। इस हमले के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है, तेहरान ने हत्या के लिए जोरदार बदला लेने की कसम खाई है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ने उसे शहीद बताते हुए बदला लेने की बात कही है।

यह पढ़ें...ईरान की धमकी के बाद अमेरिका ने उठाया ये बड़ा कदम, लोगों को दी ये चेतावनी

इराक में सुलेमानी की काफी अहम भूमिका थी। इस्लामिक स्टेट के आतंक से बगदाद को बचाने के लिए उनके नेतृत्व में ईरान समर्थित फोर्स का गठन हुआ था। जिसका नाम पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स था। सुलेमानी अमेरिका के बहुत पुराने दुश्मन थे। 1980 के दशक में ईरान और इराक के बीच जंग में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। इस युद्ध में अमेरिका ने इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन का साथ दिया था।

इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन का मुकाबला करने के लिए उन्होंने कुर्द लड़ाकों और शिया मिलिशिया को एकजुट किया था। इराक में ईरान के समर्थन से तैयार पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स को कासिम ने तैयार किया था। उनका मारा जाना ईरान के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। ऐसा माना जाता है कि सुलेमानी ने हथियार बंद संगठन हिज्बुल्लाह, फलिस्तीन में सक्रिय आतंकी संगठन हमास को समर्थन दिया था। सीरिया में बशर अल-असद सरकार को कासिम का समर्थन मिला हुआ था।

अमेरिका ने कासिम सुलेमानी को ऐसे समय पर मारा है जब कुछ दिनों पहले ही बगदाद स्थित उसके दूतावास पर हुए हमले में ईरान का हाथ होने की बात कही जा रही थी। इसके बाद अमेरिका के रक्षा मंत्री ने कहा था कि अब खेल बदल चुका है। उन्होंने कहा कि ईरान के समर्थन वाले सशस्त्र बल को अमेरिकी सेना करारा जवाब देगी।

यह पढ़ें...अभी-अभी बगदाद में रॉकेट हमला: ईरानी सेना के टॉप कमांडर समेत 8 की मौत

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेश में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रक्षात्मक कार्रवाई करते हुए ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर कासिम सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था। ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड ने सरकारी टेलीविजन पर एक बयान में कुद्स बल के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि की है। बयान में कहा गया है कि बगदाद में अमेरिकी बलों के हमले में उनकी मौत हो गई।

suman

suman

Next Story