×

आतंकियों में दहशत: अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी की मौत, किया गया दावा

अल-कायदा एक बड़ा आतंकी संगठन है जिसकी कमान कभी आतंकी ओसामा बिन लादेन के हाथों में थी। साल 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से इस संगठन की देखरेख अल-जवाहिरी की ही निगरानी में चल रहा था।

Newstrack
Published on: 20 Nov 2020 1:23 PM GMT
आतंकियों में दहशत: अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी की मौत, किया गया दावा
X
आतंकियों में दहशत: अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी की मौत, किया गया दावा

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा के चीफ अयमान अल जवाहिरी की अफगानिस्तान में मौत हो गई है। अरब न्यूज ने सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक उसकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है। जवाहिरी आखिरी बार इसा साल 9/11 के हमले की सालगिरह पर जारी किए गए एक वीडियो में देखा गया था। हालांकि, अरब न्यूज ने जवाहिरी की मौत की पुष्टि नहीं की है।

9/11 के हमले की बरसी पर गए एक वीडियो में दिखा था

बताया जा रहा है कि आतंकी संगठन अल-कायदा का चीफ अल-जवाहिरी की मौत हो गई है। अरब न्यूज के हवाले से मिल रही खबरों के मुताबिक अल जवाहिरी की अफगानिस्तान में मौत हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक उसकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है। जवाहिरी आखिरी बार इसी साल 9/11 के हमले की बरसी पर जारी किए गए एक वीडियो में दे दिखाई दिया था।

अल-कायदा एक बड़ा आतंकी संगठन

आपको बता दें कि अल-कायदा एक बड़ा आतंकी संगठन है जिसकी कमान कभी आतंकी ओसामा बिन लादेन के हाथों में थी। साल 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से इस संगठन की देखरेख अल-जवाहिरी की ही निगरानी में चल रहा था। हालांकि आतंकी संगठन अल कायदा ने अभी इन खबरों की कोई पुष्टि नहीं की है। अल-जवाहिरी ये खबर ऐसे समय में आई है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पहली बार अफगानिस्तान का दौरा किया है।

Anniversary of 9 11 attack

ये भी देखें: चौथी पत्नी की तलाश: पाकिस्तान में पत्नियां खोजने वाला शख्स, ये है पूरा माजरा

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से काबुल में मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के तरीकों के अलावा अफगान शांति समझौते पर भी चर्चा की।

सांस लेने में हो रही थी दिक्कत

इसके अलावा अल कायदा के करीबी सूत्र के हवाले से भी दावा किया गया है कि इस महीने जवाहिरी की मौत हो गई है और कुछ ही लोग उसके जनाजे में शामिल हुए थे। सूत्र के मुताबिक उसे सांस लेने में दिक्कत थी और अफगानिस्तान में उसकी मौत हो गई।

अरब न्यूज ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के सुरक्षा सूत्रों के हवाले से जवाहिरी के मरने का दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर जवाहिरी की मौत होती है तो संगठन में नेतृत्व के लिए झगड़ा हो सकता है। दरअसल, इससे पहले ओसामा बिन लादेन के बेटे हज्मा बिन लादेन और अलकायदा के ताकतवर नेता अबु मोहम्मद अल मसरी की मौत हो चुकी है।

भारत को दी थी धमकी

2014 में अल कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी ने AQIS के गठन की घोषणा की थी। भारत में जन्मे आसिम उमर को इसका प्रमुख बनाया गया था। इसका मकसद भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, म्यांमार और बांग्लादेश की सरकारों के खिलाफ जेहाद करना है।

ये भी देखें: China बर्बाद हुआ: ऐपल ने दिया जोरदार झटका, भारत में नौ यूनिट होगी स्थापित

पिछले साल एक वीडियो मेसेज जारी कर जवाहिरी ने 'कश्‍मीर में मुजाहिद्दीनों' से कहा था कि वे भारतीय सेना और सरकार पर निरंतर हमले करते रहें। यह मेसेज अलकायदा के मीडिया विंग अल शबाब ने जारी किया था। जवाहिरी ने यह भी बताया कि किस तरह से पाकिस्‍तान कश्‍मीर में सीमापार आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story