×

टॉयलेट सीट पर हिन्दू देवी-देवताओं के तिरस्कार पर Amazon की बढ़ी मुश्किलें

दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी एमेजन की हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान मामले में मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। अब इस मामले में नोएडा के एक व्यक्ति ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में अमेजन पर एफआईआर दर्ज कराया है।

Vidushi Mishra
Published on: 18 May 2019 4:34 AM GMT
टॉयलेट सीट पर हिन्दू देवी-देवताओं के तिरस्कार पर Amazon की बढ़ी मुश्किलें
X

नई दिल्ली: दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी एमेजन की हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान मामले में मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। अब इस मामले में नोएडा के एक व्यक्ति ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में अमेजन पर एफआईआर दर्ज कराया है।

ई-कॉमर्स साइट अमेजन पर हिन्दू देवी-देवताओं के चित्र वाले टॉयलेट सीट, जूते और अन्य सामान बिक रहे थे। इसे लेकर भारतीय लोगों ने कड़ा विरोध जताया। योग गुरु बाबा रामदेव ने भी अमेजन की आलोचना की।

यह भी देखें... Amazon CEO जैफ बेजोस को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनाने वाला ये इंसान

नोएडा के पुलिस उपाधीक्षक (नगर) पीयूष कुमार सिंह ने बताया, "विकास मिश्रा नाम के व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई है।" एफआईआर में कहा गया है कि ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन के प्रबंधकों ने अपनी वेबसाइट पर कुछ बाथरूम की तस्वीरें पोस्ट की हैं जिनमें हिंदू देवी-देवताओं को अपमानित करते हुए उनकी तस्वीरें गलत जगह पर लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि इस बाबत कंपनी के खिलाफ धारा 153 ए के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच की जा रही है।

बाबा रामदेव ने एमेजन विवाद पर कहा है कि क्या एमेजन इस्लाम और ईसाइयत के पवित्र चित्रों को इस रूप में प्रस्तुत करने उनका अपमान करने का दुस्साहस कर सकता है? बाबा रामदेव ने कहा कि हमेशा भारत के ही पूर्वज देवी देवताओं का अपमान क्यों.....

एमेजन के प्रवक्ता ने इस मामले में कहा है कि सभी विक्रेताओं को कंपनी के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। जो ऐसा नहीं करते हैं उन्हें कारवाई का सामना करना पड़ सकता है। उन विक्रेताओं को एमेजन के प्लेटफार्म से हटाया भी जा सकता है। प्रवक्ता ने बताया कि जिन उत्पादों को लेकर सवाल उठाया जा रहा है उन्हें हमारे स्टोर से हटाया जा रहा है।

यह भी देखें... नकद 25 लाख रुपये रखने के कारण अन्नाद्रमुक सांसद को हवाईअड्डे पर रोका गया

ऐसा पहली बार नहीं है जब एमेजन की हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ करने के लिए आलोचना हो रही है। पहले हुए विरोध के बाद एमेजन ने इस तरह की सामग्री की बिक्री रोक दी थी लेकिन अब उसने एक बार फिर अपने प्लेटफॉर्म से ऐसा करना शुरू कर दिया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story