×

अमेरिका में TikTok बैन: चीन को दोगुना झटका, भारत से हुई थी शुरुआत

अमेरिका ने भी इस ऐप पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (U.S. President Donald Trump) ने अमेरिका में रविवार से इस चीनी ऐप की डाउनलोडिंग (Downloading) पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है।

Shreya
Published on: 18 Sep 2020 1:38 PM GMT
अमेरिका में TikTok बैन: चीन को दोगुना झटका, भारत से हुई थी शुरुआत
X
अमेरिका में TikTok बैन: चीन को दोगुना झटका, भारत से हुई थी शुरुआत

नई दिल्ली: बीते महीने भारत सरकार ने चीन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए चाइनीज वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक (TikTok) पर बैन लगा दिया था। अब इस चाइनीज एप को अमेरिका में भी बैन करने की तैयारी है। अमेरिका ने भी इस ऐप पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (U.S. President Donald Trump) ने अमेरिका में रविवार से इस चीनी ऐप की डाउनलोडिंग (Downloading) पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें: लाशों का कूड़ाघर: इस अस्पताल में सड़ रहे शव, गत्ते के डिब्बे में मिला मृत बच्चा

TikTok के अलावा We Chat की डाउनलोडिंग पर भी बैन

केवल यही नहीं, अमेरिका ने टिकटॉक के अलावा We Chat की डाउनलोडिंग पर भी बैन लगा दिया है। TikTok और We Chat पर रविवार से यूएस में बैन लागू हो जाएगा। बता दें कि भारत पहले ही टिकटॉक और PUBG समेत 224 चीनी मोबाइल ऐप्‍स पर बैन लगा चुका है। हाल ही में भारत सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पबजी समेत 118 मोबाइल ऐप्‍स को बैन कर दिया था।

यह भी पढ़ें: जवानों पर होगी कार्रवाई: सेना ने दिए आदेश, मुठभेड़ में हुई थी बेकसूरों की हत्या!

PUBG भारत सरकार ने जून में लगाया था टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप पर बैन (फोटो- सोशल मीडिया)

भारत सरकार ने जून में लगाया था टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप पर बैन

इससे पहले भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। सरकार ने जून के अंत में टिकटॉक, हेलो समेत 59 चाइनीज ऐप बैन किए थे। इसके बाद जुलाई के आखिर में सरकार ने 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। इस तरह केंद्र की मोदी सरकार अब तक कुल 224 चीनी ऐप्स पर बैन लगा चुकी है।

यह भी पढ़ें: हत्यारा बाहुबली विधायक: नहीं सह पाया अपनी हार, विरोधी को उड़वाया बम से

इसलिए लिया गया था ये फैसला

इन ऐप्स को बैन करने के बाद भारत सरकार की ओर से बयान जारी करते हुए कहा गया था कि इन 59 ऐप्स को बैन करने का फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर वे उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं।

यह भी पढ़ें: कंगना-सनी में छिड़ी जंग: एक्ट्रेस ने कह दी ऐसी बात, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story