×

तबाह हुआ ये देश: सलाद ने मचाया मौत का कहर, 600 से अधिक लोग हुए शिकार

पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है। ऐसे में महामारी से सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित होने वाला देशों में अमेरिका टॉप नंबर पर है। लेकिन अब एक नई बीमारी ने अमेरिका की परेशानियों को और बढ़ा दिया है।

Newstrack
Published on: 26 July 2020 1:05 PM GMT
तबाह हुआ ये देश: सलाद ने मचाया मौत का कहर, 600 से अधिक लोग हुए शिकार
X

नई दिल्ली। पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है। ऐसे में महामारी से सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित होने वाला देशों में अमेरिका टॉप नंबर पर है। लेकिन अब एक नई बीमारी ने अमेरिका की परेशानियों को और बढ़ा दिया है। असल में वहां साइक्लोस्पोरा सलाद खाने की वजह से ऐसा संक्रमण फैला कि 600 लोग बीमार पड़ गए। पता चला है कि ये सभी लोग एक खास तरह के वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें... दिल्ली भीगी: तेज बारिश ने दी लोगों को राहत, अब यहां होगी बरसात

मशैल लेटस, गाजर और अन्य उत्पाद शामिल

इस संक्रमण के बारे में अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, ये संक्रमण इलिनोइस स्थित सलाद मिक्स बैच संबंधी पदार्थों से जुड़ा हुआ है जिसका उत्पादन फ्रेश एक्सप्रेस के द्वारा किया जाता है। ये सलाद में फ्रेश एक्सप्रेस द्वारा लाल गोभी, हिमशैल लेटस, गाजर और अन्य उत्पाद शामिल है।

इस संक्रमण के पहले कुछ मामले मई और और फिर जुलाई में जॉर्जिया, आयोवा, इलिनोइस, कंसास, मिनेसोटा, मिसौरी, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, पेंसिल्वेनिया, दक्षिण डकोटा और विस्कॉन्सिन समेत करीब 11 राज्यों में दर्ज किए गए थे।

ये भी पढ़ें...भूकंपों से हिला देश: रिसर्च में सामने आई वजह, वैज्ञानिक भी हैरान

संभवत: सलाद उत्पादों से जुड़ा

इसी कड़ी में एफडीए ने बयान जारी कर बताया है कि सीडीसी और राज्य और स्थानीय साझेदारों के साथ एफडीए साइक्लोस्पोरा संक्रमणों को लेकर बहुस्तरीय जांच कर रहा है जो संभवत: सलाद उत्पादों से जुड़ा हुआ है।

जारी इस बयान में ये भी बताया गया है कि ये सलाद फ्रेश एक्सप्रेस द्वारा बनाया गया था जिसमें आइसबर्ग लेट्यूस, लाल गोभी और गाजर शामिल थे। इस सलाद को कई क्षेत्रों में बेचा गया था।

साथ ही जांच में फ्रेश एक्सप्रेस ब्रांडेड उत्पादों के साथ-साथ एएलडीआई, जाइंट ईगल, हाय-वी, ज्वेल-ओस्को, शॉपराइट और वॉलमार्ट में बेचे जाने वाले रिटेल स्टोर ब्रांडों के लिए फ्रेश एक्सप्रेस द्वारा तैयार किए गए उत्पाद भी शामिल हैं। ऐसे में जांचकर्ता ये देखना चाहते हैं कि क्या अन्य खुदरा ब्रांडों पर भी इसका प्रभाव पड़ा है।

ये भी पढ़ें...नहीं थम रहा कोरोना: यहां बढ़ाया जा रहा संपूर्ण लॉकडाउन, Corona से हुई पहली मौत

Newstrack

Newstrack

Next Story