×

अमेरिका चुनाव: 4 भारतीय-अमेरिकी जीते, इस महिला ने रच दिया इतिहास

अमेरिका में स्थानीय चुनावों के लेकर खास खबर है। प्रौद्योगिकी नीति के एक पूर्व सलाहकार और एक मुस्लिम महिला सहित चार भारतीय-अमेरिकियों ने व्हाइट हाउस में मंगलवार को अमेरिका में हुए राज्य एवं स्थानीय चुनावों में जीत दर्ज की।

Vidushi Mishra
Published on: 7 Nov 2019 5:59 PM GMT
अमेरिका चुनाव: 4 भारतीय-अमेरिकी जीते, इस महिला ने रच दिया इतिहास
X

नई दिल्ली : अमेरिका में स्थानीय चुनावों के लेकर खास खबर है। प्रौद्योगिकी नीति के एक पूर्व सलाहकार और एक मुस्लिम महिला सहित चार भारतीय-अमेरिकियों ने व्हाइट हाउस में मंगलवार को अमेरिका में हुए राज्य एवं स्थानीय चुनावों में जीत दर्ज की। बता दें कि भारतीय-अमेरिकी गजाला हाशमी ने वर्जिनिया राज्य की सीनेट में निर्वाचित होने वाली पहली मुस्लिम महिला बन कर इतिहास रच दिया। वे पूर्व में सामुदायिक कॉलेज की प्राध्यापक रह चुकी हैं।

यह भी देखें... हनीट्रैप के बाद अब बाबा ट्रैप का सहारा

पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के व्हाइट हाउस प्रौद्योगिकी नीति सलाहकार रह चुके सुहास सुब्रमण्यम वर्जिनिया की प्रतिनिधि सभा में निर्वाचित हुए हैं। अपनी पहली कोशिश में लोक-तंत्रवादी हाशमी ने रिपब्लिकन सीनेटर ग्लेन स्टर्टेवंट को हराकर पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

बता दें कि पूर्व विदेश मंत्री हिलरी क्लिंटन ने हाशमी को इस जीत की बधाई दी। हाशमी 50 वर्ष पहले अपने परिवार के साथ भारत से अमेरिका आकर बस गईं थीं।

ये भी देखें… सनी देओल भी करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में शामिल होने वाले आधिकारिक जत्थे का हिस्सा होंगे

इसी के साथ सुब्रमण्यम ने भारतीय अमेरिकी बहुल लॉडन एंड प्रिंस विलियम जिले से वर्जिनिया राज्य की प्रतिनिधि सभा में अपनी जगह सुनिश्चित की है। उनकी मां मूल रूप से बेंगलुरु की रहने वाली हैं और वह 1979 में अमेरिका आ गईं थीं।

फिर से जीत दर्ज की

भारतीय मूल के अमेरिका मानो राजू ने सैन फ्रंसिस्को के पब्लिक डिफेंडर के पद पर फिर से जीत दर्ज की है। नॉर्थ कैरलिना में डिंपल अजमेरा भी शार्लोट सिटी काउंसिल में फिर निर्वाचित हुई हैं। वह 16 साल की थी, तब अपने माता-पिता के साथ अमेरिका आई थी।

ये भी देखें… बड़ा खुलासा! पाकिस्तान में हिंदू छात्रा की हत्या से पहले हुआ था दुष्कर्म

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story