×

तनातनी के बीच अमेरिका ने लिया बड़ा फैसला, घटाई सुरक्षा

सऊदी अरब से चल रही तकरार के बीच अमेरिका ने उसकी सुरक्षा घटाने का फैसला किया है। अमेरिकी प्रशासन ने सऊदी अरब से अपने एंटी मिसाइल सिस्टम और कुछ फाइटर एयरक्राफ्ट हटाने का फैसला लिया है।

Shreya
Published on: 9 May 2020 9:43 AM GMT
तनातनी के बीच अमेरिका ने लिया बड़ा फैसला, घटाई सुरक्षा
X

वॉशिंगटन: सऊदी अरब से चल रही तकरार के बीच अमेरिका ने उसकी सुरक्षा घटाने का फैसला किया है। अमेरिकी प्रशासन ने सऊदी अरब से अपने एंटी मिसाइल सिस्टम और कुछ फाइटर एयरक्राफ्ट हटाने का फैसला लिया है। बता दें कि अमेरिका ने सऊदी अरब की ईरान से सुरक्षा करने के लिए अपने दो पैट्रियट एंटी मिसाइल बैटरीज को सऊदी अरब में तैनात किया था।

यह भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ जंग को लगा तगड़ा झटका, यहां डॉक्टर कर रहे जांच में लापरवाही

दोनों राष्ट्र प्रमुखों के बीच हुई बातचीत

हालांकि व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिका के इस फैसले के बाद शुक्रवार को राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और सऊदी अरब के किंग सलमान ने फोन पर बातचीत की। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने बताया कि दोनों देशों के बीच वैश्विक उर्जा बाजार में स्थिरता के महत्व पर सहमति हुई है। हालांकि, व्हाइनट हाउस ने इस बयान में पैट्रियट एंटी मिसाइल को लेकर कुछ नहीं कहा।

तेल उत्पादन को लेकर जारी तनाव

दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत तेल उत्पादन को लेकर जारी तनाव के बीच हुई है। बता दें कि वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के चलते तेल की खपत कम होने की वजह से सऊदी अरब ने तेल उत्पादन को बढ़ा दिया था। इससे तेल उत्पादन करने वाली अमेरिकी कंपनियों पर काफी दबाव बढ़ गया। बीते महीने अमेरिकी राष्ट्रपति ने सऊदी अरब को तेल उत्पादन कम करने के लिए समझाने की कोशिश की थी।

यह भी पढ़ें: प्रवासी मजदूर भाई ना करें चिंता: रोजगार देगी योगी सरकार, कार्य योजना तैयार

अमेरिका ने क्यों लिया यह फैसला?

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने शुक्रवार को कहा था कि अमेरिका सऊदी अरब से एंटी मिसाइल सिस्टम हटा रहा है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इसका यह मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए कि अमेरिका सऊदी अरब की सहायता घटा रहा है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यह फैसला तेल उत्पादन को लेकर दबाव बनाने के लिए नहीं किया गया है।

300 सैनिकों को भी वापस बुला रहा अमेरिका

उन्होंने कहा कि एंटी मिसाइल सिस्टम को कुछ समय के लिए ही लगाया गया था। इसके अलावा एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि सऊदी अरब में तैनात 300 सैनिकों को भी वापस बुलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: भारत में फंसे NRI की मदद को आगे आई सरकार, दी टैक्स में छूट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story