कोरोना टेस्ट जरूरी: बढ़ते मामलों के चलते लिया ये फैसला, बिना लक्षण वाले भी शामिल

दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में बीते कई महीने से है। कोरोना का कहर झेल देश तबाही की कगार पर हैं। अमेरिका में कोरोना महामारी की वजह से हालात बद से बदतर हो गए हैं।

corona virus vaccine

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली: दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में बीते कई महीने से है। कोरोना का कहर झेल देश तबाही की कगार पर हैं। अमेरिका में कोरोना महामारी की वजह से हालात बद से बदतर हो गए हैं। ऐसे में अमेरिका में ट्रंप प्रशासन ने कोविड-19 परीक्षण को लेकर दिशानिर्देशों में परिवर्तन दुबारा फिर किया है। ट्रंप प्रशासन के इस परिवर्तन के अनुसार, अब उन लोगों को भी परीक्षण कराना अनिवार्य होगा, जो कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, भले उनमें किसी तरह के लक्षण न दिखाई दे रहे हों।

ये भी पढ़ें… दाऊद- अमिताभ का कनेक्शन: वायरल हुई फोटो, तो अभिषेक ने दिया ये जवाब

सभी के लिए परीक्षण अनिवार्य

बता दें, अमेरिका में अबतक 41 लाख 19 हजार लोग कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हुए हैं। इस समय कोरोना से 25 लाख 7 हजार एक्टिव मामले हैं, मतलब कि ये लोग अभी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

ऐसे में भारत में रिकवरी रेट 79 प्रतिशत हैं, मतलब कि कुल संक्रमितों में से 40 लाख से लोग ठीक हो चुके हैं। 10 लाख 10 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं, इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं दुनिया के तीसरे सबसे प्रभावित देश ब्राजील में एक्टिव केस 5.67 लाख और रिकवर हुए लोगों की संख्या 37.20 लाख से अधिक है।

Covid 19
फोटो-सोशल मीडिया

कोरोना के हालातों को देखते हुए अमेरिका में कोरोना संक्रमण रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने अगस्त के अंत में राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों और विशेषज्ञों को उस समय नाराज कर दिया था, जब यह कहा गया था कि जिन लोगों में लक्षण नहीं हैं, उन्हें परीक्षण की आवश्यकता नहीं है। 24 अगस्त से पहले, सीडीसी ने उन सभी के लिए परीक्षण अनिवार्य किया था जिनमें वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे थे।

ये भी पढ़ें…सुशांत-दिशा डेथ केस में बड़ा खुलासा: हिल गया बॉलीवुड, कंगना की बात निकली सही

Covid-19
फोटो-सोशल मीडिया

इसके चलते शुक्रवार को जारी किए गए दिशानिर्देश ने सीडीसी के परीक्षण को लेकर जारी किए गए निर्देशों को वापस फिर से लागू कर दिया है। अमेरिका के अधिकांश राज्यों ने संक्रमण के रोकथाम के लिए सीडीसी के 24 अगस्त के दिशानिर्देश को खारिज कर दिया था।

ऐसे में कुछ राज्य अधिकारियों ने बीते महीने कहा था कि उन्हें लगता है कि परीक्षण के महत्व को कम करना रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा नए मामलों में कटौती करने की इच्छा है।

दुनियाभर में कोरोना के कुल मामले

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, पूरी दुनिया में अबतक 3 करोड़ 25 हजार लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 9 लाख 44 हजार 707 लोगों ने अपनी जान चली गई। तो वहीं 2 करोड़ 17 लाख से ज्यादा मरीज ठीक भी हुए हैं। पूरी दुनिया में 72 लाख से ज्यादा एक्टिव मामले हैं।

ये भी पढ़ें…कृषि विधेयकों का विरोध कर फंसी कांग्रेस, राहुल के पुराने वीडियो ने बढ़ाई मुसीबत

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App