×

YouTuber Trevor Jacob: सोशल मीडिया पर व्यूज के फेर में बुरे फंसे यूट्यूबर, जानें क्या है मामला

YouTuber Trevor Jacob: अमेरिकी अभियोजकों का कहना है कि 29 वर्षीय ट्रेवर जैकब एक यूट्यूबर है जिसने जानबूझकर एक हवाई जहाज को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया। इसके बाद उसने दुर्घटना स्थल की सफाई कर डाली।

Neel Mani Lal
Published on: 12 May 2023 5:42 PM GMT (Updated on: 12 May 2023 5:47 PM GMT)
YouTuber Trevor Jacob: सोशल मीडिया पर व्यूज के फेर में बुरे फंसे यूट्यूबर, जानें क्या है मामला
X
America YouTuber Trevor Jacob (Photo-Social Media)

YouTuber Trevor Jacob: सोशल मीडिया का कोई प्लेटफार्म हो, ढेरों यूजर व्यूज पाने के लिए पगलाए हुए रहते हैं। यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक वगैरह सभी जगह इस पागलपन की होड़ लगी हुई है। ऐसे ही पागलपन के एक शिकार हैं अमेरिका के ट्रेवर जैकब जिन्होंने यूट्यूब पर व्यूज पाने की अदम्य लालसा में अपना विमान क्रैश कर दिया। अब ये शख्स सुरक्षा एजेंसियों के शिकंजे में है और उसे 20 साल तक की जेल हो सकती है।

क्या है मामला

अमेरिकी अभियोजकों का कहना है कि 29 वर्षीय ट्रेवर जैकब एक यूट्यूबर है जिसने जानबूझकर एक हवाई जहाज को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया। इसके बाद उसने दुर्घटना स्थल की सफाई कर डाली। ऐसा करके वह संघीय जांच में बाधा डालने का दोषी माना गया है।
ट्रेवर जैकब ने विमान दुर्घटना का वीडियो दिसंबर 2021 में यूट्यूब पर पोस्ट किया था। उसने वीडियो में कहा था कि यह एक दुर्घटना थी। इस वीडियो को अब तक 29 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है।

कोर्ट में कबूला

अदालत में एक दलील समझौते में, जैकब ने कहा कि उन्होंने विमान क्रैश के वीडियो को एक प्रोडक्ट स्पॉन्सरशिप सौदे के हिस्से के रूप में फिल्माया था। अमेरिकी न्याय विभाग ने एक बयान में कहा - 29 वर्षीय पायलट और स्काइडाइवर ने क्रैश और फिर मलबा छुपाने के एक आपराधिक मामले में अपने को दोषी स्वीकार किया है।

अकेले भरी थी उड़ान

नवंबर 2021 में जैकब ने सांता बारबरा, कैलिफोर्निया हवाई अड्डे से अकेले उड़ान भरी थी। उनके विमान में कैमरे लगे थे। कैमरों के साथ जैकब अपने साथ एक पैराशूट और एक सेल्फी स्टिक भी ले गए थे। कैलिफोर्निया के सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के लिए अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय ने कहा, "उनका इरादा अपने गंतव्य तक पहुंचने का नहीं था, बल्कि उन्होंने उड़ान के दौरान अपने विमान से खुद निकल जाने की योजना बनाई और पैराशूट से जमीन पर उतर गए। ऐसा करते समय उसने अपने गिरते हुये हवाई जहाज का वीडियो बनाया।

उड़ान भरने के 35 मिनट बाद विमान लॉस पड्रेस नेशनल फॉरेस्ट में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जैकब मौके पर पहुंचे और विमान में लगे कैमरों की फुटेज बरामद की। यूट्यूब के कुछ दर्शकों को दुर्घटना पर संदेह था,क्योंकि उन्होंने देखा कि जैकब पहले से ही पैराशूट पहने हुए थे और उन्होंने विमान को सुरक्षित रूप से उतारने का कोई प्रयास नहीं किया। बहरहाल, क्रैश के बाद जैकब ने राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड को दुर्घटना की सूचना दी, जिसने कहा कि वह मलबे को सुरक्षित रखने के लिए जिम्मेदार थे।

जैकब ने बाद में दावा किया कि उन्हें क्रैश साइट का स्थान नहीं पता था। बयान में कहा गया है कि वह हेलीकॉप्टर से लौटे और मलबे को वहां से हटा दिया। उन्होंने बाद में इसे नष्ट कर दिया। उनके पायलट का लाइसेंस पिछले साल रद्द कर दिया गया था।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story