जीत गया अमेरिका: बना ली कोरोना वैक्सीन, देखता रह गया हर देश

बीते कई दिनों से दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में लगे हुए है। लेकिन अभी तक दुनिया की कई कंपनियों ने इस वायरस के लिए सिर्फ टीका ही तैयार करने का दावा किया है पर ट्रायल में सफल नहीं हो पाए हैं।

नई दिल्ली। बीते कई दिनों से दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में लगे हुए है। लेकिन अभी तक दुनिया की कई कंपनियों ने इस वायरस के लिए सिर्फ टीका ही तैयार करने का दावा किया है पर कंपनियों का ये दावा तभी पूरा माना जाएगा, जब इंसानों पर इस टीका का सफलतापूर्वक ट्रायल हो जाएगा। इन सबके चलते अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने न सिर्फ टीका तैयार कर लिया है बल्कि एक सफल क्लीनिकल ट्रायल भी कर चुकी है।

ये भी पढ़ें… थर-थर कांपे लोग: अचानक निकला इतना बड़ा सांप, लोगों में मची अफरा-तफरी

अमेरिकी दवा कंपनी इनोवियो (Inovio)

सामने आई रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, अमेरिकी दवा कंपनी इनोवियो (Inovio) ने अपने नए टीके INO-4800 का इंसानों पर सफल क्लिनिकल ट्रायल यानी परीक्षण कर लिया है। करीब 40 लोगों पर इस टीके का परीक्षण किया गया। ऐसे में सबसे अच्छी और राहत की बात ये है कि इस दवा का असर 94 प्रतिशत तक सफल रहा है।

ये है खासियत इस टीके में

इसी सिलसिले में कई वैज्ञानिकों का कहना है कि नए टीका एक खास तरीके से काम करता है। इस टीके को इंजेक्शन की मदद से शरीर के अंदर छोड़ा जाता है। ये दवा कुल मिलाकर एक तरह का डीएनए है जो शरीर के अंदर कोरोना वायरस के खिलाफ इम्युन सिस्टम तैयार करता है।

ये भी पढ़ें… अब ऑस्ट्रेलिया ने भी खोला चीन के खिलाफ मोर्चा, सैन्य ताकत बढ़ाकर देगा जवाब

जल्द से जल्द कोरोना वायरस टीका

आपको बता दें, कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ही इनोवियो कंपनी को जल्द से जल्द कोरोना वायरस टीका तैयार करने के काम में लगाया है।

हालांकि नए टीके के ट्रायल को पहले ही FDA की इजाजत भी मिल गई है। इस परियोजना के तहत ये टीका कंपनी अगले जनवरी तक 300 मिलियन टीके तैयार करेगी। फिलहाल महामारी के तबाही भरे हालातों में ये खबर बहुत राहत देने वाली है।

ये भी पढ़ें…चीन हुआ अब खत्म: दुनियाभर के देश हुए एक, जल्द होगा ड्रैगन का विनाश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।