×

चीन कांप उठेगा: ट्रंप ऐसे ले सकते हार का बदला, इस देश की बढ़ी मुश्किलें

अमेरिका-चीन संबंधों को खराब करने और वैश्विक पर्यावरण और स्वास्थ्य मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग में सुधार करने के लिए बाइडन प्रशासन के कदम को कमजोर करना एक तरीका हो सकता है।

Newstrack
Published on: 9 Nov 2020 8:36 AM GMT
चीन कांप उठेगा: ट्रंप ऐसे ले सकते हार का बदला, इस देश की बढ़ी मुश्किलें
X
डोनाल्ड ट्रंप बने दो बार महाभियोग का सामना करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति

नई दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव खत्म हो गए और चुनाव के नतीजे भी आ चुके हैं । अमेरिका के डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन को इस चुनाव में जीत गए हैं। वहीं, चुनाव हारने के बाद डोनाल्ड ट्रंप को देखकर ऐसा नहीं लग रहा है कि वह शिष्टाचारपूर्वक राष्ट्रपति कार्यालय और ह्वाईट हाउस छोड़ेंगे। अमेरिका के विशेषज्ञों और पूर्व अधिकारियों का कहना है कि ट्रंप बाइडन के हाथ बांधने के लिए अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में कुछ कड़े कदम उठा सकते हैं।

ट्रंप के निशाने पर चीन

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में मार्क मैग्नियर ने लिखा है कि विशेषज्ञों का मानना है कि ट्रंप के निशाने पर चीन हो सकता है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी और अमेरिका की अर्थव्यवस्था को लेकर ट्रंप ने लगातार चीन पर हमला बोला है। चाइना मून स्ट्रैटेजीज के प्रमुख और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के पूर्व अधिकारी जेफ मून ने कहा, ट्रंप ने वादा किया है कि वह कोविड-19 को लेकर चीन को दंड देंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि इसका मतलब क्या है।

joe biden

बाइडन प्रशासन के कदम को कमजोर करने में लगे ट्रंप

मार्क मैग्नियर लिखते हैं कि पहले से ही कमजोर अमेरिका-चीन संबंधों को खराब करने और वैश्विक पर्यावरण और स्वास्थ्य मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग में सुधार करने के लिए बाइडन प्रशासन के कदम को कमजोर करना एक तरीका हो सकता है। इसके लिए ताइवान को शामिल किया जा सकता है।

ये भी देखें: हिल उठे अर्जुन रामपाल: घर पर पुलिस की फौज, ड्रग केस में हुआ बड़ा एक्शन

ये आदेश पारित कर सकते हैं

झिंजियांग में उइगुर मुस्लिमों पर बड़े पैमाने पर किए गए अत्याचार को लेकर ट्रंप पहले ही चीन की आलोचना कर चुके हैं। लेकिन इस बार वह इससे आगे बढ़ते हुए कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों का वीजा ब्लॉक करने का प्रयास कर सकते हैं। माना जा रहा है कि वह बीजिंग में होने वाले 2022 शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने वाले अमेरिकी एथलीटों को रोकने के लिए आदेश पारित कर सकते हैं।

donald trump-2

ये भी देखें: संकट तेजी से बढ़ा: डैम के टूट से बिजली उत्पादन ठप्प, फसल को भी नुकसान

चीन सरकार के स्वामित्व वाली कंपनियों पर प्रतिबंध लगा सकते हैं

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन सरकार के स्वामित्व वाली कंपनियों पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। माना जा रहा है कि वह टिकटॉक और वीचैट से आगे बढ़ते हुए अन्य चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। वहीं, ट्रंप के पास हुआवेई टेक्नोलॉजीज पर भी प्रतिबंध लगाने का विकल्प है।

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story