×

पाकिस्तान में छाए अमित शाह: जानें क्यों टेंशन में आया पड़ोसी मुल्क

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर जहां एक तरफ देश में जगह जगह विरोध हो रहा है तो वहीं इसको लेकर ​देश के आधे से ज्यादा आबादी में खुशी की भी लहर है। वहीं अगर हम बात करें पाकिस्तान की तो पिछले सात दिनों से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) एनआरसी (NRC), को लेकर गृहमंत्री अमित शाह चर्चा में छाए हुए हैं।

Shivakant Shukla
Published on: 16 Dec 2019 11:47 AM GMT
पाकिस्तान में छाए अमित शाह: जानें क्यों टेंशन में आया पड़ोसी मुल्क
X

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर जहां एक तरफ देश में जगह जगह विरोध हो रहा है तो वहीं इसको लेकर ​देश के आधे से ज्यादा आबादी में खुशी की भी लहर है। वहीं अगर हम बात करें पाकिस्तान की तो पिछले सात दिनों से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) एनआरसी (NRC), को लेकर गृहमंत्री अमित शाह चर्चा में छाए हुए हैं।

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पाकिसतान भी कहीं न कहीं चिंतित नजर आ रहा है। जहां तक सर्च इंजन गूगल की रिपोर्ट देखें तो 15-16 दिसंबर को गूगल पर सबसे ज्यादा जामिया मिलिया इस्लामिया को सर्च किया गया। पाकिस्तान में सबसे ज्यादा गृहमंत्री अमित शाह को सर्च किया गया। हमने 9 से 16 दिसंबर के बीच के गूगल ट्रेंड्स के आंकड़े निकालकर जाना कि आखिर बीते 7 दिनों में इन विषयों पर लोगों ने गूगल से क्या पूछा? बता दें कि 11 दिसंबर को राज्यसभा से ‘कैब’ पास हुआ था। इसके बाद ही इसे लेकर गूगल पर इसको लेकर सर्चिंग बढ़ी।

सबसे ज्यादा सर्च में रहा ‘कैब’

अगर हम पिछले 7 दिनों का आंकड़ा देखें तो लोगों ने सबसे ज्यादा ‘कैब’ (31 पॉइंट) को सर्च किया। फिर एनआरसी (30 पॉइंट), अमित शाह (7 पॉइंट) और जेएनयू (3 पॉइंट) को सर्च किया गया।

सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल को लेकर 10 दिसंबर को (97 पॉइंट) और 11 दिसंबर को सर्चिंग सबसे ज्यादा (100 पॉइंट) रही। इस बिल को 10 दिसंबर को लोकसभा और 11 को राज्यसभा में पेश किया गया था।

ये भी पढ़ें—गजब के हैं ये Smartphones, जल्द ही भारत में होंगे लॉन्च, जानें खासियत

वहीं, बीते 7 दिनों में एनआरसी को लेकर सबसे ज्यादा सर्चिंग 15 दिसंबर 83 पॉइंट (15 को असम में लोगों ने बड़ा विरोध किया था) रही। जामिया मिलिया इस्लामिया को लेकर 16 दिसंबर को दोपहर 12.30 बजे सर्चिंग टॉप पर (100 पॉइंट) रही।

अमित शाह सबसे ज्यादा पाकिस्तान में सर्च हुए

दुनियाभर के आंकड़ों को देखने से पता चला कि बीते 7 दिनों में ‘कैब’ से ज्यादा सर्चिंग ‘एनआरसी’ को लेकर हुई। 10-11 दिसंबर को कैब की सर्चिंग (91 और 100 पॉइंट) सबसे ज्यादा रही। वहीं, 16 दिसंबर को एनआरसी की सर्चिंग 99 पॉइंट पर पहुंच गई। कैब को लेकर सबसे ज्यादा सर्चिंग में टॉप पर ऑस्ट्रेलिया रहा। इसके बाद सिंगापुर, पाकिस्तान, कनाडा और यूएस में इसे लेकर सर्चिंग हुई। वहीं, एनआरसी को लेकर सबसे ज्यादा सर्चिंग सऊदी अरब, कतर, यूएई और जर्मनी में हुई। गृहमंत्री अमित शाह को बीते सात दिनों में पाकिस्तान में सबसे ज्यादा 57% सर्च किया गया। इसके बाद यूके, कतर, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात में उन्हें लेकर सर्चिंग हुई।

ये भी पढ़ें— बदला सिम का ये नियम: आज ही जान लें इसको, कहीं आप…

कैब को लेकर पूछे गए ये सवाल

सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल 2019

सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल क्या है

भारत में सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल

एनआरसी को लेकर क्या पूछा...

ये भी रहा सर्च में

CAA का फुल फॉर्म

कैब और एनआरसी क्या है

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story