×

अब होगा भयानक युद्ध: इस देश ने कर दी बड़ी गलती, मार गिराया रूस का हेलीकॉप्टर

अजरबैजान ने आर्मीनिया की सीमा के पास रूस (Russia) का एक हैलीकॉप्टर मार गिराया है। इसके बाद उसने रूस की कड़ी प्रतिक्रिया से डरते घटना के लिए माफी मांगी है।

Shreya
Published on: 10 Nov 2020 6:37 AM GMT
अब होगा भयानक युद्ध: इस देश ने कर दी बड़ी गलती, मार गिराया रूस का हेलीकॉप्टर
X
अजरबैजान ने मार गिराया रूसी हेलीकॉप्टर

नई दिल्ली: अजरबैजान और आर्मीनिया (Armenia-Azerbaijan War) के बीच अभी भी भयंकर युद्ध जारी है। नागोर्नो-काराबाख को लेकर दोनों देशों के बीच एक महीने से भी ज्यादा समय से युद्ध जारी है। दोनों पक्ष एक दूसरे को अब तक भारी नुकसान पहुंचाया है। युद्ध के लिए अजरबैजान को तुर्की और इजरायल हथियार दे रहे हैं। इन हथियारों से अजरबैजान ने अर्मीनिया को भारी नुकसान पहुंचाया है। इस बीच खबर है कि अजरबैजान ने आर्मीनिया की सीमा के पास रूस (Russia) का एक हैलीकॉप्टर मार गिराया है। इस हमले में दो क्रू मेंबर्स की मौत की बात कही जा रही है।

इस हमले के बाद अजरबैजान ने मांगी माफी

हालांकि इस हमले के बाद अजरबैजान ने घटना पर माफी मांगी है। अजरबैजान ने यह कदम रूस की कड़ी प्रतिक्रिया से डरते हुए उठाया है। ना केवल इस देश ने घटना पर माफी मांगी है, बल्कि मारे गए कर्मियों के परिवार को उचित मुआवजा देने की भी बात कही है। रूस के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, कल यानी सोमवार को अजरबैजान ने आर्मीनिया के यरस्ख गांव के इलाके में उसके एमआई-24 को मार गिराया था। हमले में हेलिकॉप्टर के दो क्रू मेंबर की मौत हो गई है। जबकि एक अन्य सदस्य गंभीर रूप से घायल हो गया है।

यह भी पढ़ें: धनतेरस 2020: इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना पड़ेगा पछताना

मिलिट्री बेस की सुरक्षा में लगा था रूसी हेलीकॉप्टर

बताया जा रहा है कि रूस का यह हेलीकॉप्टर आर्मीनिया के क्षेत्र में स्थित रूस के 102वीं मिलिट्री बेस की सुरक्षा में लगा था। रूसी सेना के मुताबिक, जिस जगह पर हेलिकॉप्टर पर हमला हुआ, वह नागोर्नो-कारबाख में सक्रिय युद्धक्षेत्र के अंतर्गत नहीं आता है। वहीं इस घटना के बाद रूस की कड़ी प्रतिक्रिया से डरे अजरबैजान ने इस घटना पर माफी मांगी है।

गलती से मार गिराया रूसी हेलीकॉप्टर

अजरबैजान के विदेश मंत्रालय की ओर से इस घटना पर एक बयान जारी किया गया है। जारी बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसकी सेनाओं ने आर्मीनिया बॉर्डर के पास गलती से रूस के हेलीकॉप्टर को मार गिराया। इस घटना का उसे बहुत दुख है और उसने इस घटना के लिए मॉस्को से खेद प्रकट किया। साथ ही अजरबैजान ने इस घटना में मारे गए क्रू मेंबर के परिवारों को उचित मुआवजा देने की भी बात कही है।

यह भी पढ़ें: बस हादसा कांपा यूपी: 28 लोगों से भरा वाहन अचानक पलटा, मची चीख-पुकार

Armenia-Azerbaijan War (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

27 सितंबर से ही जारी है आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच युद्ध

बता दें कि नगोर्नो-काराबाख इलाके में आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच 27 सितंबर से युद्ध जारी है। इस इलाके में अर्मीनियाई नागरिक बहुसंख्यक हैं, तो वहीं दुनिया इसे अजरबैजान का हिस्सा मानती है। सोवियत संघ के विघटन के बाद से ही अजरबैजान इस पर कब्जा करने की तैयारी कर रहा है, लेकिन अभी तक उसे कोई कामयाबी नहीं मिली है। अब दावा किया जा रहा है कि अजरबैजान की सेना ने नगोर्नो-काराबाख के बड़े हिस्से पर अपना कब्जा कर लिया है। अब तक इस युद्ध में सैनिकों समेत हजारों लोगों की मौत होने का दावा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: NDA ने पलटी बाजी: रूझानों में पूर्ण बहुमत, महागठबंधन का हुआ ये हाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story