×

अनुच्छेद 370 : पाकिस्तान में दिखे अखंड भारत के पोस्टर, दी गई ये चेतावनी

अखंड भारत' को दिखाने वाले इन बैनरों में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के मौजूदा राज्यों के हिस्सों को दिखाया गया है और बलूचिस्तान के बारे में चेतावनियां दी गयी हैं।

Aditya Mishra
Published on: 7 Aug 2019 11:10 AM GMT
अनुच्छेद 370 : पाकिस्तान में दिखे अखंड भारत के पोस्टर, दी गई ये चेतावनी
X

इस्लामाबाद: अनुच्छेद 370 के खत्म होने का असर केवल जम्मू कश्मीर ही नहीं बल्कि सीमा पार पाकिस्तान में भी दिखाई दे रहा है। इस्लामाबाद समेत कई स्थानों पर भारत के समर्थन में जश्न वाले पोस्टर और बैनर लगाये गये है।

किसी ने इसका वीडियो मोबाइल से शूट कर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। जिसके बाद से पकिस्तान में इसकी चर्चा शुरू हो गई।

आनन- फानन में पाकिस्तान की राजधानी में उच्च सुरक्षा वाले रेड जोन' समेत विभिन्न हिस्सों में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने के भारत के फैसले की तारीफ करने वाले बैनरों को अधिकारियों ने हटा दिया और इस संबंध में एक शख्स को गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें...जानिए कौन हैं सुषमा स्वराज की इकलौती बेटी, करती हैं ये काम

ये है मामला

अखंड भारत' को दिखाने वाले इन बैनरों में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के मौजूदा राज्यों के हिस्सों को दिखाया गया है और बलूचिस्तान के बारे में चेतावनियां दी गयी हैं।

इन बैनरों में शिवसेना नेता संजय राउत का संदेश लिखा है कि आज जम्मू कश्मीर लिया है कल बलूचिस्तान, पीओके लेंगे। मुझे विश्वास है कि देश के प्रधानमंत्री अखंड हिंदुस्तान का सपना पूरा करेंगे।

डॉन अखबार की खबर के अनुसार, प्रेस क्लब, सेक्टर एफ-6 के सामने वाली सड़कों और आबपारा चौक पर मंगलवार को बैनर दिखाई दिये।

काफी वक्त तक इन पर किसी का ध्यान नहीं गया। फिर वहां से गुजरने वाले कुछ लोगों ने उन्हें देखा और पुलिस को सूचना दी जिसके बाद बैनरों को हटवा दिया गया।

अखबार की खबर के मुताबिक, इस्लामाबाद के जिला मजिस्ट्रेट ने जांच के आदेश दिये हैं कि बैनर हटाने में तकरीबन पांच घंटे की देरी क्यों की गयी।

खबर में बताया गया कि प्रारंभिक जांच में पाया गया कि मोटरसाइकिल पर सवार दो लोग मंगलवार को सुबह एफ-6 सेक्टर में दिखाई दिये और उन्होंने खंभों पर बैनर लगाये।

ये भी पढ़ें...आर्टिकल 370 पर सुषमा स्वराज ने इस रणनीति का पहले ही किया था खुलासा



एक शख्स गिरफ्तार

सेफ सिटी प्रोजेक्ट के कैमरों में यह हरकत कैद हो गयी। पुलिस ने इस संबंध में मंगलवार शाम को ‘ब्लू एरिया' से एक व्यक्ति को पकड़ा।

उधर इस्लामाबाद के एक शख्स ने भी इन बैनर्स को देख वीडियो बनाया और बताया कि ऐसे पोस्टर इस्लामाबाद प्रेस क्लब के पास मौजूद हर सड़क के खंभों पर लगे हुए हैं।

इस शख्स ने आगे कहा कि, "इंडिया इस्लामाबाद में आकर ऐसे पोस्टर लगा रहे हैं, कि क्या हम दिल्ली या मुम्बई जाकर ऐसे पोस्टर लगा सकते हैं।

हमारे पीएम इमरान खान और आर्मी ऐसा कभी नहीं कहती, अगर हम नहीं कर सकते तो कम-से-कम उनको करने तो ना दें।" आपको बात दें, पहले इस वीडियो को नकली माना जा रहा था।

लेकिन भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा "Posters in Pakistan"।



हटाया गया पोस्टर

वहीं मामला तूल पकड़ने के बाद पाकिस्तान की राजधानी में उच्च सुरक्षा वाले ‘ रेड जोन' समेत विभिन्न हिस्सों में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने के भारत के फैसले की तारीफ करने वाले बैनरों को अधिकारियों ने हटा दिया।

ये भी पढ़ें...मेरा पति समलैंगिक है, मेरे से वेश्यावृत्ति कराता है, प्लीज मुझें बचाओ…

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story