×

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव में फिर जीते अशरफ गनी

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति पद के लिए हुए मतदान के परिणाम की घोषणा हो चुकी है और एक बार फिर से इस पद के लिए अशरफ गनी को चुना गया है।

Shreya
Published on: 22 Dec 2019 11:16 AM GMT
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव में फिर जीते अशरफ गनी
X
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव में फिर जीते अशरफ गनी

काबुल: अफगानिस्तान में राष्ट्रपति पद के लिए हुए मतदान के परिणाम की घोषणा हो चुकी है और एक बार फिर से इस पद के लिए अशरफ गनी को चुना गया है। अशरफ गनी ने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार अब्दुल्ला अब्दुल्ला को हराकर एक बार फिर से राष्ट्रपति की कुर्सी पर कब्जा कर लिया है। गनी को कुल 923,868 (50.64 फीसदी) वोट मिले हैं। वहीं अब्दुल्ला अब्दुल्ला को कुल 702,099 वोट मिले हैं।

चुनाव अधिकारियों ने प्रारंभिक चुनाव परिणामों के अनुसार घोषणा की। जिसके अनुसार, गनी को राष्ट्रपति चुनाव में बहुमत हासिल हुआ है। लेकिन अशरफ गनी की जीत के बावजूद इस नतीजे को अंतिम नहीं माना जा सकता। शीर्ष प्रतिद्वंद्वी मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा है कि वह इन परिणामों को चुनौती देंगे।

यह भी पढ़ें: क्रिसमस 2019: इस बार बनें अपने फैमिली के सांता क्लॉज, इन गिफ्ट्स से बांटे खुशियां

स्वतंत्र चुनाव आयोग के अनुसार, 28 सितंबर को हुए चुनाव में अशरफ गनी ने 50.64 फीसदी वोट प्राप्त किए हैं। वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला को कुल 702,099 (39.52 फीसदी) वोट मिले हैं। अंतिम चुनाव परिणामों की घोषणा होने से पहले उम्मीदवारों के पास मौका है कि शिकायत दर्ज करा सके। उम्मीदवारों को एक सप्ताह के अंदर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। परिणाम की घोषणा होने के तुरंत बाद अब्दुल्ला के कार्यालय ने अपने एक बयान में कहा कि वह इस परिणाम को चुनौती देंगे।

कार्यालय के बयान में कहा गया है कि, हम एक बार फिर हमारे समर्थकों, चुनाव आयोग और हमारे अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों को ये स्पष्ट करना चाहते हैं कि हमारी टीम इस फर्जी चुनाव के परिणामों को तब तक नहीं मानेगी जब तक कि हमारी तर्कसंगत मांगों को सुना नहीं जाता।

यह भी पढ़ें: CAA का विरोध करना इस चर्चित हस्ती को पड़ा भारी, 4 लाख ट्विटर फॉलोअर्स घटे

Shreya

Shreya

Next Story