×

आस्ट्रेलिया में भीषण आग ने मचाई तबाही, 48 करोड़ पशु-पक्षियों की मौत, तस्वीरें देख कांप जाएंगे

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में लगी भीषण आग से हालात काफी गंभीर हो गए हैं। पुलिस के मुताबि जंगल में लगी विनाशकारी आग में अब कम से कम 20 लोगों की मौत हो चुकी है। आग ने 200 से अधिक घरों को भी नष्ट कर दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 4 Jan 2020 4:09 PM GMT
आस्ट्रेलिया में भीषण आग ने मचाई तबाही, 48 करोड़ पशु-पक्षियों की मौत, तस्वीरें देख कांप जाएंगे
X

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में लगी भीषण आग से हालात काफी गंभीर हो गए हैं। पुलिस के मुताबि जंगल में लगी विनाशकारी आग में अब कम से कम 20 लोगों की मौत हो चुकी है। आग ने 200 से अधिक घरों को भी नष्ट कर दिया है। सरकार ने लगी आग को देखते हुए आपात स्थिति घोषित कर दी है और सड़कों को बंद कर दिया है।



दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के जंगल भीषण आग की चपेट में है। अधिकारियों के मुताबिक तटवर्ती इलाके में विक्टोरिया स्टेट के मल्लकूटा शहर में 4 हजार से अधिक निवासी और पर्यटक फंसे हुए हैं। निवासियों और पर्यटकों को वहां से निकाला जा रहा है।



यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब शनिवार तक आग के और फैलने की आशंका प्रकट की गयी है। इस भीषण आग में कई लोग लापता भी बताए जा रहे हैं।



यह भी पढ़ें...ननकाना साहिब पर हमले से भारत में आक्रोश, SGPC प्रतिनिधिमंडल जाएगा पाक

न्यू साउथ वेल्स में आग लगने की वजह से 40 लाख हेक्टेयर की फसल बर्बाद हो गई है। प्रांत के प्रीमियर ग्लाडेस बेरेजिकलियान ने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस का शुक्रिया कहा और उन्होंने लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील की है।



एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के ईकोलॉजिस्ट का अनुमान है कि 480 मिलियन (करीब 48 करोड़) स्तनधारी पशुओं, पक्षियों, सरीसृप (रेंगने वाले जीव) की मौत हुई है।



यह भी पढ़ें...कोटा में बच्चों की मौत पर पायलट ने CM गहलोत को घेरा, कहा- तय हो जिम्मेदारी

एक विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ उत्तरी सिडनी के जंगलों में लगी आग की वजह से हजारों हजार कोआला जानवर आग में जलकर मर गए हैं।



न्यू साउथ वेल्स का मध्य-उत्तरी इलाका 28,000 कोआलों के रहने का स्थान था, लेकिन हाल के महीनों में लगी आग ने उनकी आबादी को काफी कम कर दिया है। कोआला ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी हैं और देश के सबसे प्यारे जानवरों में से एक हैं, लेकिन निवास स्थान के नुकसान के कारण खतरे में हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story