×

वर्ड कप की हैट्रिक! इस देश ने आज के ही दिन रच दिया था इतिहास

ऑस्ट्रेलिया 1999, 2003, में वर्ल्ड कप जीत चुकी थी और 2007 के वर्ल्ड फाइनल में श्रीलंका को हराकर ऑस्ट्रेलियी ने वर्ल्ड कप जीतने की हैट्रिक लगाईं थी।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 April 2020 6:31 AM GMT
वर्ड कप की हैट्रिक! इस देश ने आज के ही दिन रच दिया था इतिहास
X

ऑस्ट्रेलिया वो टीम जो कभी क्रिकेट जगत में एक क्षत्र राज करती थी। वेस्टइंडीज के बाद अगर किसी टीम का क्रिकेट जगत में डंका बजा है तो वो हैऑस्ट्रेलिया। ऑस्ट्रेलिया अब तक 5 बार विश्व विजेता बन चुकी है। जो क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम द्वारा सबसे ज्यादा संख्या है। लेकिन आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपना चौथा वर्ल्ड कूप जीत कर वर्ल्ड कप जीतने की हैट्रिक लगाई थी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया 1999, 2003, में वर्ल्ड कप जीत चुकी थी और 2007 के वर्ल्ड फाइनल में श्रीलंका को हराकर ऑस्ट्रेलियी ने वर्ल्ड कप जीतने की हैट्रिक लगाईं थी। और इस फाइनल के हीरो रहे थे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट।

ऑस्ट्रेलिया ने लगाई वर्ल्ड कप की हैट्रिक

आज से 13 साल पहले आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने की हैट्रिक लगा कर इतिहास रचा था। ऑस्ट्रेलिया अपने क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम कप्तान रिकी पोंटिंग की कप्तानी में ये लगातार दूसरा वर्ल्ड कप जीती थी। 2007 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया का लगातार तीसरा और कुल चौथा वर्ल्ड कप था। ऑस्ट्रेलिया के इस वर्ल्ड कप फिनाल में ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर विकेट कीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने तूफानी पारी खेलते हहुये शानदार 149 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें- सबसे बड़ी खबर, टॉप 50 बकायेदारों में गीतांजलि जेम्स सबसे ऊपर, देखें लिस्ट

इस फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने एशियाई टीम श्रीलंका को पराजित किया था। एडाम गिलक्रिस्ट हमेशा से बड़े मैच के खिलाड़ी रहे। गिलक्रिस्ट ने अपने कैरियर में कुल 3 वर्ल्ड कप खेले और तीनों के फाइनल में गिलक्रिस्ट में 50 से ज्यादा रन बनाए। जिसमें 2007 वर्ल्ड काक[ फाइनल में खेली गई 149 रन की आतिशी पारी भी शामिल है।

गिलक्रिस्ट ने छिनी जीत

2007 के वर्ल्ड कप फाइनल में एक बार तो ऐसा लगा कि कहीं फिनाल हो ही न पाए। क्योंकि मैच शुरू होने से पहले ही बारिश ने खलल दाल दी। बारिश काफी समय तक नहीं रुकी। जिससे क्रिकेट के चाहने वाले काफी निराश होने लगे। क्योंकि कोई नहीं चाहता था कि क्रिकेट के इस महाकुम्भ का अंतिम मैच न हो। खैर बारिश रुकी लेकिन बारिश के चलते मैच को को घटाकर 38-38 ओवरों का कर दिया गया। टॉस की बाजी ऑस्ट्रेलिया के हाथों लगी। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 281 रन बानाए।

ये भी पढ़ें- दिल्ली वाले सुरक्षित नहीं, कोरोना का कहर सभी जिलों में फैला

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मैच के हीरो रहे एडम गिलक्रिस्ट जिन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 104 गेंदों पर 149 रन की आतिशी बल्लेबाजी की। जिसमें 13 चौके और 8 गगनचुम्बी छक्के शामिल थे। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने 36 ओवर में 215 रन बनाए। लेकिन तब तक एक बार फिर बारिश ने खलल डाल दी। जिसके बाद डकवर्थ लुईस के हिसाब से ऑस्‍ट्रेलिया को 53 रनों से विजेता घोषित कर दिया गया। जवाब में बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की ओर से लंका के धाकड़ बल्लेबाज जयसूर्या ने श्रीलंका को जबर्दस्त शुरुआत दिलाते हुए 67 गेंदों में 63 रन बनाए।

भारत हुआ ग्रुप स्टेज से बाहर

2007 वर्ल्ड कप जहां ऑस्ट्रेलिया के लिए हमेशा यादगार लम्हा रहा। वहीं भारत के लिए 2007 वर्ल्ड कप किसी बुरे सपने की तरह ही रहा। राहुल द्रविड़ की कप्तानी मेंम वर्ल्ड कप में हिस्से लेने पहुची भारटीय टीम इस वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। इस वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे शर्मनाक बात ये रही कि भारत इस वर्ल्ड कप में बांग्लादेश जैसी कमजोर टीम से हार कर बाहर हो गई थी।

ये भी पढ़ें- कोरोना संदिग्ध महिला के अंतिम संस्कार में पुलिस और परिजन भिड़े, चली गोली

जिसके बाद भारतीय टीम की काफी आलोचना हुई थी। और भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ की कप्तानी पर काफी सवाल भी उठे थे। क्योंकि खराब कप्तानी इस वर्ल्ड कप में हार की एक प्रमुख वजह रही थी। ऐसा कहा जाता है कि ये वर्ल्ड कप द्रविड़ और चैपल की गुटबाजी की भेंट चढ़ गया।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story