×

इन देशों में भयानक युद्ध: शहर पर हुआ कब्जा, हजारों की मौत से दुनिया में खलबली

आर्मीनिया ने अजरबैजान पर गंभीर आरोप लगाया है। अर्मीनिया ने कहा कि अजरबैजान की सेना ने नागोर्नो-काराबाख की राजधानी स्टेपानाकेर्ट पर क्लस्टर बमों से हमला किया है।

Newstrack
Published on: 9 Nov 2020 1:32 PM GMT
इन देशों में भयानक युद्ध: शहर पर हुआ कब्जा, हजारों की मौत से दुनिया में खलबली
X
आर्मीनिया ने अजरबैजान पर आरोप लगाया है। अर्मीनिया ने कहा कि अजरबैजान की सेना ने नागोर्नो-काराबाख की राजधानी स्टेपानाकेर्ट पर क्लस्टर बमों से हमला किया है।

नई दिल्ली: अजरबैजान और आर्मीनिया के बीच भयानक युद्ध अभी भी जारी है। अजरबैजान को तुर्की और इजरायल हथियार दे रहे हैं। इन हथियारों से अजरबैजान ने अर्मीनिया को भारी नुकसान पहुंचाया है। अजरबैजान के राष्ट्रपति ने बड़ा दावा किया है कि नागोर्नो-काराबाख के एक प्रमुख शहर पर उनका कब्जा हो गया। अजरबैजान ने नागोर्नो-काराबाख की राजधानी स्टेपानाकेर्ट पास स्थित शुशी शहर पर कब्जा कर लिया है।

आर्मीनिया ने अज़रबैजान के इस दावे को झूठा बताया है और कहा कि जंग अभी भी जारी है। आर्मीनिया का आरोप है कि अजरबैजान की सेना कुर्द आतंकियों और भाड़े के सीरियाई लड़ाकों के साथ मिलकर युद्ध लड़ रही है।

तुर्की से मदद मांगेगा अजरबैजान

अजरबैजान के राष्ट्रपति राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने कहा कि आर्मीनिया से उन्हें हमले का खतरा है। इसलिए वह तुर्की की मदद को स्वीकार करेंहे। आशंका बढ़ गई है अगर इस जंग में तुर्की अजरबैजान की मदद करता है, तो इससे आर्मीनिया की हालत और खराब हो सकती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान हालात अभी अच्छे हैं तुर्की के मदद की कोई आवश्यकता नहीं है।

Azerbaijan Armenia War

ये भी पढ़ें...चीनी हथियार हुआ घातक: इन देशों की हालत हुई खराब, भारत से मांग रहे मदद

अजरबैजान खरतनाक बमों से हमला कर रहा

आर्मीनिया ने अजरबैजान पर गंभीर आरोप लगाया है। अर्मीनिया ने कहा कि अजरबैजान की सेना ने नागोर्नो-काराबाख की राजधानी स्टेपानाकेर्ट पर क्लस्टर बमों से हमला किया है। नागोर्नो-काराबाख की आपातकालीन सेवा की तरफ से कहा है कि इस हमले में उसका कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ है। गौरतलब है कि दुनियाभर में क्लस्टर बमों के इस्तेमाल पर बैन है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान का खौफनाक कांड, गायब हुआ हिंदू विवाह अधिनियम का मसौदा

27 सितंबर से जारी है जंग

नगोर्नो-काराबाख इलाके में आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच 27 सितंबर से युद्ध जारी है। इस इलाके में अर्मीनियाई नागरिक बहुसंख्यक हैं, तो वहीं दुनिया इसे अजरबैजान का हिस्सा मानती है। सोवियत संघ के विघटन के बाद से ही अजरबैजान इस पर कब्जा करने की तैयारी कर रहा है, लेकिन अभी तक उसे कोई कामयाबी नहीं मिली है। अब दावा किया जा रहा है कि अजरबैजान की सेना ने नगोर्नो-काराबाख के बड़े हिस्से पर अपना कब्जा कर लिया है। अब तक इस युद्ध में सैनिकों समेत हजारों लोगों की मौत होने का दावा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...LOC पर 300 आतंकवादी: सेना हथियारों के साथ हुई अलर्ट, जंग को तैयार भारत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story