कुत्ते की मौत मरा बगदादी! शव को ऐसे लगाया गया ठिकाने

ISIS के सरगना अबू बकर अल बगदादी का अमेरिकी सेना ने खात्मा कर दिया है। बगदादी के शव को अमेरिकी मानकों और सशस्त्र  संघर्ष कानून के तहत उचित तरीके से निपटारा कर दिया गया है।

कुत्ते की मौत मरा बगदादी! शव को ऐसे लगाया गया ठिकाने

कुत्ते की मौत मरा बगदादी! शव को ऐसे लगाया गया ठिकाने

वाशिंगटन: ISIS के सरगना अबू बकर अल बगदादी का अमेरिकी सेना ने खात्मा कर दिया है। बगदादी के शव को अमेरिकी मानकों और सशस्त्र  संघर्ष कानून के तहत उचित तरीके से निपटारा कर दिया गया है। इस बात की जानकारी अमेरिका के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉनफ जनरल मार्क मिले ने दी। हालांकि उन्होंने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि बगदादी के शव को किस तरह से और कहां ठिकाने लगाया गया है।

यह भी पढ़ें: शानदार मौका! ऐसे रेलवे में करें अप्लाई, मिलेगी तुरंत जॉब

कानूनों के तहत किया गया अंतिम क्रिया

मार्क मिले ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि, बगदादी के डेड बॉडी के अवशेषों को DNA जांच से उसकी पहचान की पुष्टि की गई। फिर उसके बाद शव को सुरक्षति स्थान पर ले जाकर उसका निपटारा किया गया। मिले ने ये भी बताया कि क्रिया आर्म्डव कन्फिक्ट लॉ और अमेरिकी कानूनों के तहत बगदादी की अंतिम क्रिया पूरी की गई।

लादेन का भी ऐसे ही किया गया निपटारा

अभी तक इस बात की जानकारी सांझा नहीं की गई है कि बगदादी के शव को कैसे निपटाया गया है। न ही इस बात का खुलासा हुआ है कि उसका अंतिम संस्कार किस स्थान पर किया गया है। मालूम हो कि जब साल 2011 में पाकिस्तान के ऐटाबाद में अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन का खात्मा किया गया था तो भी इस बात की जानकारी नहीं दी गई थी कि लादेन के पार्थिव शरीर का निपटारा कहां किया गया है। उस वक्त केवल इस बात की जानकारी दी थी कि लादेन के पार्थिव शरीर को समुद्र में दफनाया गया है।

यह भी पढ़ें: कश्मीर दौरे पर विदेशी सांसद, राहुल, ओवैसी समेत विपक्ष का केंद्र पर हमला

बगदादी के 2 साथी हिरासत में

पेंटागन चीफ ने ये भी बताया कि अमेरिकी सेना ने बगदादी के ठिकाने से के कई दस्तावेज और सबूत जब्त किए हैं। इन दस्तावेजों में आइएस की भविष्य की प्लानिंग के बारे में भी जानकारियां हैं। इस सबूतों की जांच की जा रही है। हालांकि, उन्होंने सबूतों के बारे में विस्तार से जानकारी देने से मना कर दिया। मार्क मिले ने बताया कि, अमेरिकी सेना ने बगदादी के दो साथियों को जिंदा पकड़ा है। दोनों इस वक्त अमेरिकी सेना की हिरासत में हैं।

Operation Jackpot की वीडियो कर सकते हैं जारी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, वो Operation Jackpot की वीडियो का एक हिस्सा जारी करने पर विचार-विमर्श कर रहे हैं, जिसमें बगदादी मारा गया था। उन्होंने सोमवार को व्हाइट हाउस में बताया कि हम अमेरिकी कमांडोज के ऑपरेशन के वीडियो फुटेज जारी करने के बारे में सोच रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि, मुझसे ये सवाल पूछा गया था कि क्या मैं इस हमले का वीडियो फुटेज जारी करुंगा? हां, हम इस वीडियो फुटेज के कुछ हिस्से जारी कर सकते हैं। ट्रंप ने आगे कहा कि हमने उस व्यक्ति को पकड़ा, जिसे बहुत पहले ही पकड़ा जाना चाहिए था।

‘ऑपरेशन जैकपाट’ में मारा गया बगदादी

बता दें कि शनिवार को अमेरिकी सेना ने कमांडोज ने ‘ऑपरेशन जैकपाट’ में दुनिया के सबसे खतरनाक और निर्दयी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का सरगना अबू बकर अल-बगदादी को मार गिराया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को इस बात की पुष्टि की थी। उन्होंने कहा कि, कि सीरिया के इदलिब प्रांत के सुदूर गांव बारिशा के बाहर बने सुरंग के ढांचे में बगदादी मारा गया।

यह भी पढ़ें: नहीं जानेेंगे तो पछतायेंगे: 1 नवंबर से होने जा रहे ये बड़ा बदलाव