×

बांग्लादेशियों की खुली पोल: लाखों की भीड़ देश आप भी सोचेंगे हो क्या रहा

बांग्लादेश में हज यात्रियों के विश्व सम्मेलन यानी इज्तिमा में हिस्सा लेने के लिए लाखों की तादाद में श्रद्धालु इकट्ठा हुए। इज्तिमा एक वार्षिक आयोजन है, जिसमें शामिल होने के लिए ढाका के बाहरी इलाके टोंगी में तुरंग नदी के किनारे लाखों श्रद्धालु जुटे।

Shreya
Published on: 13 Jan 2020 7:28 AM GMT
बांग्लादेशियों की खुली पोल: लाखों की भीड़ देश आप भी सोचेंगे हो क्या रहा
X
बांग्लादेशियों की खुली पोल: लाखों की भीड़ देश आप भी सोचेंगे हो क्या रहा

ढाका: बांग्लादेश में हज यात्रियों के विश्व सम्मेलन यानी इज्तिमा में हिस्सा लेने के लिए लाखों की तादाद में श्रद्धालु इकट्ठा हुए। इज्तिमा एक वार्षिक आयोजन है, जिसमें शामिल होने के लिए ढाका के बाहरी इलाके टोंगी में तुरंग नदी के किनारे लाखों श्रद्धालु जुटे। इज्तिमा में पूरी दुनिया से इस्लाम के अनुयायी धर्म की शिक्षा हासिल करने और सिखाने आते हैं।

यह भी पढ़ें: जाएगी कईयों की नौकरी: मंदी ने इस बड़ी कंपनी का किया बुरा हाल

लाखों की तादाद में जुटे लोग

​1967 से ढाका के बाहरी हिस्से में इज्तेमा का आयोजन

इज्तिमा हज से लौटे मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए यह दूसरा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है। 10 से 12 जनवरी तक चले इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दुनियाभर से लाखों की तादाद में लोग जुटे। लोग ट्रेनों की छतों पर लटककर यहां पहुंचे थे। सम्मेलन में काफी ज्यादा संख्या में लोग पहुंचे थे।

धार्मिक पक्षों पर होती है चर्चा

इज्तिमा एक वार्षिक आयोजन है जो हर साल आयोजित किए जाते हैं। यह एक प्रकार का धार्मिक सम्मेलन होता है जिसमें धार्मिक पक्षों और उनके प्रचार-प्रसार पर चर्चा होती है। इज्तिमा में दुनियाभर से हज से लौटे मुस्लिम समुदाय के लोग हिस्सा लेते हैं।

यह भी पढ़ें: मुझे हार मंजूर नहीं, ये लिखकर 12 वीं की छात्रा ने लगाई फांसी

1967 से होता है आयोजन

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के करीब 'टोंगी' में होने वाला सालाना इज्तिमा एक वार्षिक कार्यक्रम है। इज्तिमा साल 1967 से ढाका के बाहरी इलाके में 160 एकड़ के मैदान में हर साल आयोजित किया जाता है। जिसमें हिस्सा लेने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।

ट्रेन, नावों और बसों में लदकर पहुंचे लोग

इस वार्षिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए लोगों में ऐसा उत्साह था कि लोग ट्रेन की छतों पर चढ़कर और दरवाजे पर लटककर पहुंचे। टोंगी में हर तरफ भीड़ ही भीड़ नजर आ रही थी। लोग, ट्रेन, बस, नावों में चढ़कर टोंगी पहुंचे थे।

इज्तेमा के के पहले चरण में लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। वहीं अब इसका अगला चरण 17 से 19 जनवरी के बीच आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कौन हैं वो दो IPS, जिनको मिली लखनऊ-नोएडा की कमिश्नरी की कमान

Shreya

Shreya

Next Story