×

चीन ने खोई वैक्सीन: इस देश ने ट्रायल पर लगाई रोक, फंडिंग से किया मना

बांग्लादेश ने चीन के कोविड-19 वैक्सीन के ट्रायल पर पैसा लगाने से इनकार कर दिया है। बांग्लादेश के इस कदम के बाद अब Chinese Vaccine का क्लीनिकल ट्रायल अधर में लटक हुआ है।

Shreya
Published on: 13 Oct 2020 11:43 AM GMT
चीन ने खोई वैक्सीन: इस देश ने ट्रायल पर लगाई रोक, फंडिंग से किया मना
X
चीन ने खोई वैक्सीन: इस देश ने ट्रायल पर लगाई रोक, फंडिंग से किया मना

ढाका: कोरोना वायरस वैक्सीन पर चीन को बांग्लादेश से तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, बांग्लादेश ने चीन के कोविड-19 वैक्सीन के ट्रायल पर पैसा लगाने से इनकार कर दिया है। बांग्लादेश के इस कदम के बाद अब Chinese Vaccine का क्लीनिकल ट्रायल अधर में लटक हुआ है। बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से चीनी दवा निर्माता कंपनी सिनोवैक बायोटेक द्वारा अनुरोध की गई फंडिंग से इनकार कर दिया गया है।

फंड ना मिलने तक होगी ट्रायल में देरी

दरअसल, चीनी दवा निर्माता कंपनी सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड ने 24 सितंबर को एक पत्र में कहा था कि जब तक सरकार की ओर से फंड मुहैया नहीं करा दिया जाता, तब तक ट्रायल में देरी होती रहेगी। हालांकि एक समझौते के मुताबिक, दवा कंपनी ही वैक्सीन के ट्रायल के लागत को वहन करने वाली थी।

यह भी पढ़ें: संस्कारी शिक्षा प्राप्त हो यही नई शिक्षा नीति का उद्देश्य: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

corona vaccine (फोटो- सोशल मीडिया)

कंपनी को ही लगाना चाहिए ट्रायल में पैसा

स्थानीय मीडिया ने स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालेक के हवाले से कहा गया है कि सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड को अपने पैसे ही ट्रायल चलाना चाहिए, क्योंकि ट्रायल की मंजूरी मांगते वक्त कंपनी ने खुद के पैसे से ट्रायल करने की बात कही थी। इसलिए उन्हें अनुमति दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) को मंजूरी देने के बाद देश का काम खत्म हो जाता है।

यह भी पढ़ें: योगी का एलान: प्रदेश को मिलेंगे ये 2 तोहफे, बालिका सुरक्षा के लिए ‘मिशन शक्ति’

हमारे बीच इस तरह का कोई भी कॉन्ट्रैक्ट नहीं हुआ

उन्होंने कहा कि कंपनी ने वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए परमिशन मांगते समय फंडिंग को लेकर कोई बात नहीं की थी। चीनी सरकार और हमारे बीच इस तरह का कोई भी कॉन्ट्रैक्ट नहीं हुआ है। सूत्रों की मानें तो चार हजार 200 वॉलंटियर्स पर क्लीनिकल ट्रायल का संचालन करने के लिए करीब 60 करोड़ बांग्लादेशी टका का खर्च आएगा।

Health Minister Zahid Malek (फोटो- सोशल मीडिया)

हमें जरुर मिलेगी कोरोना वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालेक ने जोर देते हुए कहा कि बांग्लादेश को सिनोवैक की कोरोना वैक्सीन मिलेगी, भले ही परीक्षण योजना के मुताबिक बढ़े या ना बढ़े। उन्होंने कहा कि हमें जल्द ही वैक्सीन मिलेगी और हम इसे विकसित करने के लिए भारत के साथ सहयोग करेंगे। हम इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस नेता ने जब-जब बोला, मच गया हंगामा,लोगों ने चीन से कहा- फौरन इसे गोद ले लो

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story