×

मोदी सरकार को झटका: इस देश ने भारत को दिया बुरा संकेत

दुनिया के सबसे खुशहाल देश भूटान जाने वाले भारतीयों की फ्री एंट्री जल्द ही बंद होने वाली है। भूटान सरकार ने भारत समेत बांग्लादेश और मालदीव की अपने देश में...

Deepak Raj
Published on: 5 Feb 2020 12:29 PM GMT
मोदी सरकार को झटका: इस देश ने भारत को दिया बुरा संकेत
X

नई दिल्ली/ थिम्पु। दुनिया के सबसे खुशहाल देश भूटान जाने वाले भारतीयों की फ्री एंट्री जल्द ही बंद होने वाली है। भूटान सरकार ने भारत समेत बांग्लादेश और मालदीव की अपने देश में फ्री एंट्री को बंद करने का फैसला किया है। अब तीनों देशों से भूटान जाने वाले यात्रियों को 1200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से चार्ज देना होगा।

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार ने किया ऐलान, ऐसा होगा अयोध्या में राम मंदिर का प्रारुप

भूटान सरकार ने विदेशी यात्रियों पर लगने वाले इस चार्ज को सस्टेनेबल डिवेलपमेंट फी (एसडीएफ) नाम दिया है। यात्रियों पर यह चार्ज जुलाई 2020 से समान रूप से लागू होगा। भूटान की नेशनल असेंबली ने मंगलवार को 'टूरिज्म लेवी एंड एग्जेम्पशन बिल ऑफ भूटान, 2020' के नाम से पास किया।

यात्रियों को अलग से करीब 17,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से देना पड़ता है

वैसे भारत, बांग्लादेश और मालदीव के यात्रियों से वसूला जाने वाला ये चार्ज दूसरे देशों के यात्रियों पर लागू होने वाले चार्ज से काफी कम है। भूटान जाने वाले विदेशी यात्रियों को अलग से करीब 17,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से देना पड़ता है।

ज्यादातर भारतीय भूटान के पश्चिमी हिस्से में घूमना-फिरना पसंद करते हैं। इसलिए सरकार ने पूर्वी हिस्से को बढ़ावा देने के लिए यहां एसडीएफ चार्ज कम रखा है। यह चार्ज 5 साल से कम उम्र के बच्चों पर नहीं लगेगा। जबकि 6-12 साल के बच्चों की एंट्री के लिए सिर्फ 600 रुपये देने होंगे।

ये भी पढ़ें- कैग की रिपोर्ट में सामने आया मोदी सरकार का खोखला राष्ट्रवाद: कांग्रेस

बता दें कि भूटान पर्यावरण को लेकर बेहद गंभीर है और वह पर्यटकों का अतिरिक्त भार अपनी जमीन पर नहीं पड़ने देना चाहता। इसी वजह से सरकार ने तीनों देशों के यात्रियों पर एसडीएफ लागू करने का फैसला किया है।

भूटान अपनी दीवार पेंटिंग्स, थांगका और मूर्तियों के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां आप थिम्फु चोर्टन, बुद्धा डोरडेनमा, क्लॉक टावर स्क्वायर, टैंगो बौद्ध इंस्टिट्यूट, दोचुला पास, नेशनल लाइब्रेरी ऑफ भूटान और रॉयल बोटैनिकल गार्डन जैसी शानदार जगहों पर घूमने जा सकते हैं।

अक्टूबर से नवंबर तक का महीना भूटान घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है

अक्टूबर से नवंबर तक का महीना भूटान घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है। इस दौरान यहां का मौसम और सुहावना हो जाता है। भारत से भूटान तक आप फ्लाइट और रोड दोनों रास्तों से जा सकते हैं। अगर आप फ्लाइट से भूटान जाना चाहते हैं तो भूटान एयरलाइंस से जाएं। ये आपको भूटान के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पारो तक पहुंचाएगा।

अगर आप रोड ट्रिप करना चाहते हैं तो आपको भारत-भूटान सीमा पर स्थित भूटानी शहर फुनशोलिंग से टूरिस्ट परमिट लेना होगा। इसके लिए आपके पास पासपोर्ट या मतदाता पहचान पत्र और 2 पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए।

ये भी पढ़ें-प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, लगाया ये बड़ा आरोप

भूटान में आपको एक रात ठहरने के लिए अच्छा होटल 500 से 700 रुपये में मिल जाएगा। इसके अलावा आपको सस्ते लॉज या हॉस्टल भी आसानी से मिल जाएंगे। भूटान अपने अलग तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको अच्छा और भरपेट खाना 80 से 100 रुपये में मिल जाएगा। यहां का स्ट्रीट फूड भी उतना ही स्वादिष्ट होता है। आपको यहां एक रात के खाने पर अधिकतम 150 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story