×

कोरोना पर वैज्ञानिकों का बड़ा दावा: ऐसे नहीं फैलता है वायरस, जानकर हो जाएंगे दंग

शोध में जानकारी दी गई है कि कोरोना वायरस के फैलने का मुद्दा वास्तव में खत्म हो गया है। शोध में कहा गया है कि सतह पर पड़े किसी भी वायरस में इतना दम नहीं होता कि उसके कारण इंसान को बीमार हो सकें।

Newstrack
Published on: 5 Oct 2020 7:00 AM GMT
कोरोना पर वैज्ञानिकों का बड़ा दावा: ऐसे नहीं फैलता है वायरस, जानकर हो जाएंगे दंग
X
वैज्ञानिकों ने शोध में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस महामारी सतह से अब नहीं फैलता है। सतह पर पड़े किसी भी वायरस में इतना दम नहीं होता कि वह इंसान को बीमार कर सके।

लखनऊ: कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। इस जानलेवा वायरस ने कई लाख लोगों की जान ले ली है। अब इस बीच वैज्ञानिकों ने राहत देने वाली जानकारी दी है। एक शोध में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस महामारी सतह से अब नहीं फैलता है। यह शोध अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में किया गया है।

इस शोध में जानकारी दी गई है कि कोरोना वायरस के फैलने का मुद्दा वास्तव में खत्म हो गया है। शोध में कहा गया है कि सतह पर पड़े किसी भी वायरस में इतना दम नहीं होता कि उसके कारण इंसान को बीमार हो सकें। कोरोना वायरस घर के दरवाजों के हैंडल और लिफ्ट के बटन को दबाने से भी फैलता है।

कोरोना से बचाव के लिए डिस्टेंसिंग और मास्क जरूरी

इस शोध में शामिल प्रोफेसर मोनिका गांधी ने बताया कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए हाथ धोने और अपने चेहरे को नहीं छूने से अधिक जरूरी है सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क पहनने की आदत डालें।

Covid-19

यह भी पढ़ें...चीनी सेना खत्म: मिनटों में दुश्मन होंगे चकना-चूर, सीमा पर तैनात हुई ये बटालियन

मोनिका ने बताया कि कि हमारे रिसर्च के बाद दुनिया भर में सतह पर लगातार बैक्टीरिया रोधी स्‍प्रे का छिड़काव अनावश्‍यक हो सकता है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म करने के लिए पूरी दुनिया में इस तरह के स्प्रे का छिड़काव हो रहा है।

यह भी पढ़ें...हाथरस का बड़ा खुलासा: सरकार को बदनाम करने की साजिश, वेबसाइट ने रचा षड़यंत्र

दुनियाभर में कई तरह की चर्चाएं

प्रोफेसर मोनिका ने यूएस साइंस वेबसाइट नउटिलुस से बात की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण पर दुनियाभर में कई तरह की चर्चाएं की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हमने शोध में पाया है कि कोरोना वायरस के प्रसार की मुख्य कारण सतह या फिर आंखों को छूना नहीं है।

यह भी पढ़ें...सीएम योगी के नाम पर ऑनलाइन शॉपिंग में चप्पलों का ऑर्डर, आरोपी गिरफ्तार

उन्होंने बता करते हुए कहा कि हम यह कह सकते हैं कि कोरोना वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना ही इसका एकमात्र उपाय है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण ऐसे इंसान से फैलता है जो कोरोना वायरस से पीड़‍ित है और उसकी नाक बह रही है या उसे उल्‍टी आ रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story