×

चीन का बड़ा खुलासा: WHO के कनेक्शन से सहमे लोग, सामने आईं रिपोर्ट्स

महाविनाशी महामारी को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। चीन ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर वैश्विक चेतावनी जारी करने से रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) को डराया-धमकाया और धमकी दी थी।

Vidushi Mishra
Published on: 13 May 2020 8:12 AM GMT
चीन का बड़ा खुलासा: WHO के कनेक्शन से सहमे लोग, सामने आईं रिपोर्ट्स
X

नई दिल्ली। महाविनाशी महामारी को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। इस खुलासे में अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) ने रिपोर्ट जारी कर ये दावा किया है कि चीन ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर वैश्विक चेतावनी जारी करने से रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) को डराया-धमकाया और धमकी दी थी।वहीं इसी सिलसिले में इससे पहले जर्मनी की फेडरल इंटेलिजेंस सर्विस को Bundesnachrichtendienst (बीएनडी) ने अपनी रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें ऐसी ही बात सामने आई थी।

ये भी पढ़ें...भीषण एक्सीडेंट: सड़क पर दिखा खौफनाक मंजर, सवार लोगों की हालत गंभीर

विश्व स्वास्थ्य संगठन पर दबाव बनाया

सूत्रों से मिली एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) समझती है कि चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर दबाव बनाया जिससे कोरोना महामारी पर दुनिया को अलर्ट करने में देरी की जा सके।

साफ तौर पर बताए तो चीन ने कोरोना वायरस के शुरुआती दिनों में विश्व स्वास्थ्य संगठन से कहा था कि अगर उसने वैश्विक चेतावनी जारी की तो वह विश्व स्वास्थ्य संगठन को कोरोना पर जांच में सहयोग करना बंद कर देगा।

साथ ही रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि चीन इस दौरान अमेरिका समेत कई अन्य देशों में निर्मित पीपीई सहित अन्य मेडिकल इक्विपमेंट जमा करने में जुटा हुआ था।

ये भी पढ़ें...शर्मनाक: अस्पतालों के चक्कर काटता रहा परिवार, 2 साल की मासूम की हो गई मौत

लेख की पुष्टि

बता दें कि सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के डॉक्यूमेंट 'UN-China: WHO Mindful But Not Beholden to China' के आधार पर ये दावा किया गया है। अमेरिकी इंटेलिजेंस के दो सीनियर अधिकारियों ने इस लेख की पुष्टि की है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा

वहीं इससे पहले जर्मनी की फेडरल इंटेलिजेंस सर्विस से मिली जानकारी के आधार पर ये दावा किया था कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने व्यक्तिगत तौर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस से कहा था कि वे कोरोना वायरस को लेकर वैश्विक चेतावनी जारी करने में देरी करें। हालांकि, इसमें एक बात ये भी है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस रिपोर्ट को झूठ बताया था।

ये भी पढ़ें...अलर्ट जारी: तेज आंधी और तूफान के साथ हो सकती है बारिश, इन राज्यों में चेतावनी

जर्मनी की इंटेलिजेंस सर्विस

जर्मनी की इंटेलिजेंस सर्विस बीएनडी की तरफ से कहा था- '21 जनवरी को चीन के नेता शी जिनपिंग ने विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस से कहा कि वे इंसान से इंसान में संक्रमण फैलने की जानकारी रोककर रखें और महामारी की चेतावनी जारी करने में देरी करें।' विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि टेड्रोस और जिनपिंग के बीच कभी फोन पर बात नहीं हुई।

इन सबके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन सदस्य देशों के साथ की गई खास चर्चा पर प्रतिक्रिया नहीं देता है। लेकिन संस्था ने लोगों की जिंदगी बचाने पर हमेशा अपना ध्यान केंद्रित रखा है।

ये भी पढ़ें...थिएटर और सिनेमा पर कोरोना की भयंकर मार, प्रधानमंत्री से कलाकारों को उम्मीद

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story