×

बड़ी खबर: मशहूर गायिका का निधन, 14 हजार पार मरने वालों का आंकड़ा

दुनियाभर में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। ताजा मिली जानकारी के अनुसार, दुनियाभर में 82,000 से ज्यादा मौतें हो चुकी है और वहीं 14 लाख से अधिक लोग संक्रमित है।

Vidushi Mishra
Published on: 8 April 2020 12:36 PM GMT
बड़ी खबर: मशहूर गायिका का निधन, 14 हजार पार मरने वालों का आंकड़ा
X

नई दिल्ली : दुनियाभर में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। ताजा मिली जानकारी के अनुसार, दुनियाभर में 82,000 से ज्यादा मौतें हो चुकी है और वहीं 14 लाख से अधिक लोग संक्रमित है। इन हालातों में सबसे ज्यादा बुरी स्थिति में अमेरिका है। अमेरिका में दिन प्रति दिन स्थितियां गंभीर होती जा रही हैं। बता दें कि 24 घंटे में यहां 2000 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में मृतकों की संख्या 12700 से ज्यादा हो गई है।

डब्ल्यूएचओ की फंडिंग

ऐसे में अमेरिका ने डब्ल्यूएचओ की फंडिंग पर रोक लगाने की बात कही है। इसी के साथ स्वीडन में 24 घंटे में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। वहीं पाकिस्तान की जेल में 50 कैदी संक्रमित हो गए हैं। फ्रांस में मरने वालों की संख्या 10,000 और स्पेन में 13,000 के पार हो गई है। पूरी दुनिया इस समय आर्थिक मंदी से दौर से गुजर रही है।

ये भी पढ़ें... Paytm का बड़ा ऐलान: हजारों लोगों को मिलेगी राहत, नहीं सोएगा कोई भी भूखा

न्यूजर्सी में 1,200 लोगों ने जान गंवाई

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जितनी आशंका थी, हम उससे कम मौत देख रहे हैं। अमेरिका में कोविड-19 का केंद्र रहे न्यूयॉर्क में अकेले 5,400 लोगों की मौत हुई है और 1,38,000 लोग संक्रमित पाए गए। इसके बाद न्यूजर्सी में 1,200 लोगों ने जान गंवाई और 44,416 मामले सामने आए।

30 जून तक शांतिरक्षकों की तैनाती निलंबित

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए 30 जून तक शांतिरक्षकों की अदला बदली और तैनाती पर रोक लगा दी है।

महासचिव एंटोनियो गुटेरस के प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक ने मंगलवार को बताया कि हमारी प्राथमिकताएं सैनिकों की कोविड-19 से रक्षा सुनिश्चित करना और उस खतरे को कम करना है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सैनिकों और पुलिस के साथ योगदान करने वाले देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

लोक गायक जॉन प्राइन का निधन

73 साल के अमेरिका के मशहूर लोक गायक जॉन प्राइन का निधन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद आई दिक्कतों की वजह से हो गया। प्राइन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकरी 17 मार्च को हुई थी और उनका निधन मंगलवार को हो गया।

ये भी पढ़ें...माफ हुआ किराया: लाखों की नहीं करी चिंता, 200 किरायेदारों को मिली राहत

प्राइन की पत्नी और प्रबंधक फियोना ने 3 अप्रैल को एक ट्वीट करके बताया था कि प्राइन की हालत काफी गंभीर है।

उनके निधन की खबर के बाद संगीत की दुनिया में शोक की लहर है और कई जाने-माने गायकों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

उरुग्वे तट पर ज्यादातर लोग कोरोना संक्रमित

मोंटेवीडियो के उरुग्वे के तट पर एक क्रूज पोत पर सवार 217 लोगों में से लगभग 60 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इस जहाज पर ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और अमेरिका के लोग हैं।

ग्रेग मोर्टाइमर पोत के ऑस्ट्रेलियाई संचालक ऑरोरा एक्सपेडिशंस ने मंगलवार को बताया कि जहाज पर अभी किसी को बुखार नहीं है और किसी में भी लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि ग्रेग मोर्टाइमर अंटार्कटिका और दक्षिण जॉर्जिया की यात्रा पर 15 मार्च को रवाना हुआ था।

साथ ही ऑरोरा एक्सपेडिशंस ने बताया कि जहाज पर सवार 217 लोगों की जांच की गई जिनमें से 128 संक्रमित पाए गए और 89 संक्रमित नहीं पाए गए।

ये भी पढ़ें...यूपी: 15 जिलों के हॉटस्पॉट में दिए गए पास स्थगित, मीडिया को भी इजाजत नहीं

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story