×

छोड़ो ट्रेन! इस एयरलाइन में बिकनी का लो मजा, मिलेंगी ऐसी सुविधाएं

दक्षिणपूर्व एशिया के हिन्दचीन प्रायद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित वियतनाम में वर्ष 2011 में पहली बार एक प्राइवेट एयरलाइंस ने अपनी शुरुआत की और देखते ही देखते वो एयरलाइंस वियतनाम की सबसे लोकप्रिय बन गई। इस एयरलाइंस की पसंद होने की वजह थी वो एड और वो ड्रेस जो उसकी फ्लाइट अटैंडेंट्स फ्लाइड के अंदर पहनती थीं। एयरलाइंस ने खूबसूरत एयरहोस्टेस को नौकरी के लिए छांटा।

Roshni Khan
Published on: 28 Aug 2019 10:09 AM GMT
छोड़ो ट्रेन! इस एयरलाइन में बिकनी का लो मजा, मिलेंगी ऐसी सुविधाएं
X

हनोई: दक्षिणपूर्व एशिया के हिन्दचीन प्रायद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित वियतनाम में वर्ष 2011 में पहली बार एक प्राइवेट एयरलाइंस ने अपनी शुरुआत की और देखते ही देखते वो एयरलाइंस वियतनाम की सबसे लोकप्रिय बन गई। इस एयरलाइंस की पसंद होने की वजह थी वो एड और वो ड्रेस जो उसकी फ्लाइट अटैंडेंट्स फ्लाइड के अंदर पहनती थीं। एयरलाइंस ने खूबसूरत एयरहोस्टेस को नौकरी के लिए छांटा।

ये भी देखें:सुन ले पाकिस्तान! भारत नहीं अकेला, जंग में ये देश भी देगा साथ

2011 में शुरू हुआ ये एयरलाइंस

यह एयरलाइंस एक वियतनामी महिला ने शुरू किया था जिसके बाद वो अपने बल पर अरबपति बनी। इस एय़रलाइंस की शुरुआथ वर्ष 2011 में क्रिसमस के दिन से होनी थी लेकिन उससे पहले ही इसके एड जिस तरह से मीडिया में आने शुरू हुए, उसने इसके प्रति लोगों की दिलचस्पी कुछ ज्यादा ही बढ़ा दी। ये ऐसी एयरलाइंस बन गई, जो बाजार में उतरने से पहले ही खास लोकप्रिय हो गई। इस एयरलाइंस से कंपनी को मुनाफा भी है। जब इसका आईपीओ बाजार में आया तो इसे हाथों हाथ लिया गया।

जब इसकी फ्लाइट शुरू हुई तो ये वियतनाम की घरेलू एयरलाइंस थी। लेकिन फ्लाइट के दौरान इसकी एयरहोस्टेस बिकिनी में नजर आने लगीं। हालांकि इस प्राइवेट एयरलाइंस का नाम वियत जेट एयरलाइंस था लेकिन मीडिया और लोगों के बीच ये बिकिनी एयरलाइंस के तौर पर जाने जाने लगी। यहां तक कि जब इसने इस साल दिसंबर से अपनी उडा़नों की घोषणा की है। ये एयरलाइंस केवल एशिया में ही नहीं बल्कि बिकिनी एयरलाइंस के तौर पर दुनियाभर में चर्चित है।

एयरलाइंस ने अपनी एयरहोस्टेस के एड ही बिकिनी पहने हुए नहीं दिये बल्कि हर साल वो एक खास कैलेंडर भी निकालती है, जिसमें फ्लाइट अटैंडेंट्स बिकिनी में ही नजर आती हैं। इसके शूट समुद्र के आकर्षक बीचेज से लेकर विमानों के साथ होते रहे हैं। वैसे तो जल्द ही इस फ्लाइट में एयरहोस्टेस की इन पोशाक का विरोध भी होने लगा।

ये भी देखें:कश्मीर: मोदी का मंत्री समूह, तैयार होगा विकास का ब्लूप्रिंट

विरोध के बाद इसकी एयरहोस्टेस ने वो पोशाक पहननी शुरू कर दी जो दूसरी एयरलाइंस की परिचायिकाएं पहनती हैं। हालांकि करीब एक साल तक एयरलाइंस की एयरहोस्टेस अपनी बिकिनी ड्रेस में नजर आती रहीं। लेकिन इसका खामियाजा वियत जेट एयरलाइंस को मोटे जुर्माने के साथ भुगतना पड़ा।

एयरलाइंस को ये वादा करना पड़ा कि अब उसकी केबिन क्रू फिर विमान उड़ान के दौरान बिकिनी में नजर आएंगी। वर्ष 2012 के दौरान इस एय़रलाइंस में उड़ान के दौरान विमान में होने वाला खास डांस भी चर्चाओं में रहता था। जिसके लिए उसने वियतनाम एवियशन के अधिकारियों से कोई अनुमति नहीं ली थी। हवाई द्वीप पर होने वाले डांस से मिलता जुलता ये डांस करीब तीन मिनट का होता था, जिस पर कई यात्रियों ने आपत्ति भी दर्ज की।

जब बिकिनी एयरलाइंस ने इंडोनेशिया के लिए अपनी पहली इंटरनेशनल उड़ान की घोषणा की जो इंडोनेशिया में माहौल नर्वस था। इंडोनेशिया के वियतनाम स्थित राजदूत सुनिश्चित करना पड़ा कि इंडोनेशिया की उड़ान में विमान की एयरहोस्टेस पूरी पोशाक में तो होंगी।

ये भी देखें:भारत पर हमले का हथियार बनेगा रोहिंग्या, जानें इस आतंकी संगठन का प्लान

नगुमेन थी फुंग थाओ ने की इस फ्लाइट की शुरूवात

वियत जेट एयरलाइंस की मालकिन नगुमेन थी फुंग थाओ। वो करीब 46 साल की हैं। उन्होंने सोवियत संघ में इकोनॉमिक्स की पढाई की फिर वहीं पर जापान, कोरिया, हांगकांग और कई अन्य देशों से सामान मंगाकर सोवियत संघ में बेचना शुरू किया। जिसमें उन्होंने बहुत फायदा हुआ। इसके बाद वो वियतनाम आ गईं। वियतनाम में उनके कई बिजनेस हैं। थाओ की कहानी बहुत दिलचस्प है कि वो अपने बल पर कैसे बिजनेस की दुनिया में शिखर तक पहुंच गईं।

वियतजेट एयरलाइंस बजट एय़रलाइंस कही जाती है। वो घरेलू के साथ कई देशों में अपना विस्तार कर चुकी है। उसकी उड़ानें सिंगापुर, कोरिया, ताइवान, चीन, म्यांमार, मलेशिया, इंडोनेशिया और थाईलैंड में जाती है। भारत में उसकी उड़ान नई दिल्ली से हो चि मिन्ह सिटी तक होगी। फिलहाल वो स्कीम के तहत केवल नौ रुपए में लोगों को टिकट देने की घोषणा कर रही है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story