×

चीन में कोरोना वायरस का कहर, 1100 की मौत, अब एक और रहस्यमय वायरस का खुलासा

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। इस वायरस के संक्रमण के अब तक करीब 42,000 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए चीन की सरकार कई कदम उठा रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 12 Feb 2020 2:08 PM GMT
चीन में कोरोना वायरस का कहर, 1100 की मौत, अब एक और रहस्यमय वायरस का खुलासा
X

नई दिल्ली: चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। इस वायरस के संक्रमण के अब तक करीब 42,000 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए चीन की सरकार कई कदम उठा रही है।

चीन में कोरोना वायरस का कहर बरपा ही रहा कि इस बीच एक और रहस्यमय वायरस सामने आ गया है। इस वायरस का नाम Yaravirus रखा गया है।

ब्राजील के वैज्ञानिक उस समय हैरान रह गए जब यह नया वायरस किसी भी पहले से ज्ञात वायरस से मिलता जुलता नहीं पाया। वैज्ञानिकों का कहना है कि यारावायरस के 90 फीसदी जीन पहले नहीं देखे गए।

यह भी पढ़ें...बड़ी खबर: दिल्ली सरकार में ये विधायक बनेंगे मंत्री, केजरीवाल का है ये बड़ा प्लान

गौरतलब है कि कोराना वायरस को नया नाम COVID-19 दिया गया है। कोरोना वायरस की खोज दिसंबर 2019 में हुई थी। इस वायरस से अब तक 44 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें...डेथ वारंट की सुनवाई पर रो पड़ीं निर्भया की मां, जज ने कही ये बात

विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2020 में ही इस वायरस को डॉक्यूमेंट किया गया। अचानक ब्राजील की एक कृत्रिम झील में साइंटिस्ट को यारावायरस मिला। इस वायरस में कुल 74 जीन मिले।

यह भी पढ़ें...हादसे से दहला यूपी: बच्चों से भरी बसें आपस में टकराईं, कई घायल

ब्राजील की फेडरल यूनिवर्सिटी मिनास गेराइस के मुताबिक फिलहाल इस वायरस से इंसानों को किसी तरह का खतरा नहीं है। यह वायरस सिर्फ amoeba के बीच रहता है और अब तक की जानकारी के मुताबिक, इंसान इससे संक्रमित नहीं होंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story