×

पूरा विश्व खतरे में, ब्राजील में हालात बेकाबू, कोरोना त्रासदी में हजारों मौतें हर दिन

ब्राजील के दो राज्यों में स्वास्थ्य की गंभीर स्थिति है, कोरोना वायरस के उपचार के लिए आवश्यक बेड, ऑक्सीजन और अन्य बुनियादी दवाओं के लिए अस्पतालों पर छोड़ दिया गया है।

Shivani
Published on: 27 March 2021 1:15 PM GMT
पूरा विश्व खतरे में, ब्राजील में हालात बेकाबू, कोरोना त्रासदी में हजारों मौतें हर दिन
X

नीलमणि लाल-

लखनऊः ब्राजील में कोविड-19 से अब तक तीन लाख से अधिक मौतें हो चुकी हैं। जो कि स्वास्थ्य देखभाल पर बढ़ते संकट का एक बड़ा संकेत है। इससे यह भी प्रतीत होता है कि दक्षिण अमेरिका के इस सबसे बड़े देश में आने वाले महीनों में हालात और खराब हो सकते हैं।

ब्राजील में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले

वैसे देखा जाए तो संयुक्त राज्य अमेरिका ब्राजील की तुलना में कुल COVID-19 मौतों को दर्ज करने वाला एकमात्र देश है, लेकिन अमेरिका में, वैक्सीन ने कम से कम आशा की एक झलक तो पेश की है कि महामारी जल्द ही खत्म हो सकती है। ब्राजील के सबसे काले दिन अभी भी आगे बढ़ सकते हैं। जिसकी वजह राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो का कोरोना को प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण है। पहले उन्होंने मीडिया की साजिश के रूप में इसे खारिज किया फिर इसे फ्लू बताया।

ये भी पढ़ेँ- एयर इंडिया होगी बंद! सरकार का बड़ा बयान, प्राइवेटाइजेशन पर कही ये बात

सभी ब्राजील के दो राज्यों में स्वास्थ्य की गंभीर स्थिति है, कोरोना वायरस के उपचार के लिए आवश्यक बेड, ऑक्सीजन और अन्य बुनियादी दवाओं के लिए अस्पतालों पर छोड़ दिया गया है।

ब्राजील ने एक दिन में 3,100 से अधिक मौतें दर्ज

मंगलवार को, ब्राजील ने 3,100 से अधिक मौतों को दर्ज किया, जिससे वह अकेले एक दिन वैश्विक मृत्यु के लगभग एक तिहाई आंकड़ों के लिए जिम्मेदार हो गया। देश भर के राज्य और शहर आगे मौत को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और मुर्दाघर और कब्रिस्तानों में भारी संख्या में शवों की कतार है।

ड्यूक यूनिवर्सिटी के न्यूरोसाइंटिस्ट डॉ. मिगुएल निकोलेलिस ने कहा है कि यह शायद दुनिया की सबसे खतरनाक जगह है। यह ब्राजील के इतिहास में सबसे बड़ी त्रासदी है।

ये भी पढ़ेँ- दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन पहुंचा यूपी में, 3 कोरोना मरीजों में पुष्टि, प्रशासन के उड़े होश

निकोलेलिस, जिन्हें ब्राजील के सबसे प्रभावशाली और सम्मानित चिकित्सा वैज्ञानिकों में गिना जाता है, ने पिछले साल देश के पूर्वोत्तर राज्यों के बीच समन्वित COVID-19 प्रतिक्रिया का नेतृत्व करने के लिए एक समिति बनाने में मदद की थी। उन्होंने कहा है कि यह एक युद्ध के मैदान की तरह है। निकोलेलिस ने कहा कि ऐसा लगता है कि ब्राजील एक बड़े युद्ध के बीच में है।

Coronavirus in Brazil

निकोलेलिस बोले -ब्राजील एक बड़े युद्ध के बीच

बोल्सोनारो ने शुरुआत में मीडिया की साजिश के रूप में कोरोना वायरस को खारिज कर दिया और इसे पिछले साल "थोड़ा फ्लू" के रूप में संदर्भित किया। उन्होंने एंटीमाइरियल दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और अन्य अप्रमाणित उपचारों की प्रभावकारिता के बीच स्वास्थ्य मंत्रियों के माध्यम से साइकिल चलायी है। उन्होंने कहा है कि बहुत जल्द हम अपने सामान्य जीवन को फिर से शुरू करेंगे। उन्होंने कहा है कि कोरोनावायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में अथक हैं - यह हमारा मिशन है और हम इसे पूरा करेंगे।

ये भी पढ़ेँ- दिल्ली में लगेगा लॉकडाउन! स्वास्थ्य मंत्री बोले- वायरस को रोकने का समाधान नहीं

निकोलेलिस ने वर्तमान दर को देखते हुए अनुमान लगाया है कि ब्राजील जुलाई के अंत तक 500,000 मौतों तक पहुंच सकता है और 2022 की शुरुआत तक कुल मौतों में विश्व में नंबर एक हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात को लेकर चिंतित हैं कि ब्राजील के संकट को ठीक से प्रबंधित करने में बोलसोनारो की अक्षमता और अनिच्छा दुनिया के बाकी हिस्सों को भी खतरे में डाल रही है। निकोलिस ने कहा, "अगर ब्राजील नियंत्रण से बाहर रहता है तो महामारी पर नियंत्रण नहीं होगा। हम 210 मिलियन लोगों की आबादी के साथ एक ऐसे देश के बारे में बात कर रहे हैं जो पूरी दुनिया से जुड़ा हुआ है। ब्राजील के राष्ट्रपति की गैरजिम्मेदारी पूरी दुनिया के महामारी से बाहर निकलने के प्रयास को कम कर रही है।

Shivani

Shivani

Next Story