×

बड़ी खबर: इस देश में बुर्के पर लगेगा बैन, संसद में पेश किया गया प्रस्ताव

श्रीलंका की राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित संसदीय समिति ने बुर्के पर तत्काल प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा है। संसद में जातीय या धार्मिक आधार पर बने राजनीतिक दलों के पंजीकरण को निलंबित करने का प्रस्ताव रखा गया है।

Aditya Mishra
Published on: 22 Feb 2020 8:41 AM GMT
बड़ी खबर: इस देश में बुर्के पर लगेगा बैन, संसद में पेश किया गया प्रस्ताव
X

नई दिल्ली: श्रीलंका की राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित संसदीय समिति ने बुर्के पर तत्काल प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा है। संसद में जातीय या धार्मिक आधार पर बने राजनीतिक दलों के पंजीकरण को निलंबित करने का प्रस्ताव रखा गया है।

समिति ने यह प्रस्ताव पिछले साल 21 अप्रैल को ईस्टर के मौके पर हुए आतंकवादी हमलों के मद्देनजर रखा है। इस हमले में 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

समाचार पत्र 'डेली मिरर' के अनुसार विशेष रिपोर्ट के तौर पर गुरुवार को संसद में पेश किए गए प्रस्ताव में ईस्टर हमलों के बाद 14 विवादास्पद मुद्दों के हल करने की बात कही गई है। रिपोर्ट के अनुसार कई देश पहले ही बुर्के पर प्रतिबंध लगा चुके हैं।

ये भी पढ़ें...बुर्का पर मचा बवाल: अब गरमाई बिहार की राजनीती, उठाया गया ये कदम

पुलिस को मिले ये अधिकार

इसमें सुझाव दिया गया है कि पुलिस के पास यह अधिकार होना चाहिए कि वह सार्वजनिक स्थानों पर किसी व्यक्ति को पहचानने के लिए उसे चेहरा दिखाने के लिए कह सके। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर वह व्यक्ति पुलिस के अनुरोध पर अमल नहीं करता तो उसे बिना वारंट गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

प्रस्ताव में देश के चुनाव आयोग से जाति और धर्म पर आधार राजनीतिक दलों के पंजीकरण को निलंबित करने के लिए एक कानून बनाने की सिफारिश की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मदरसों में पढ़ने वाले सभी छात्रों को तीन साल के भीतर शिक्षा मंत्रालय के तहत सामान्य स्कूल प्रणाली में भेजा जाना चाहिए।

रिपोर्ट में मदरसों को मुस्लिम धार्मिक एवं सांस्कृतिक मामलों के विभाग के तहत विनियमित करने के लिए एक विशेष समिति गठित करने का भी प्रस्ताव है।

लीजिए जबर ज्ञान! सिर्फ श्रीलंका नहीं ‘इन 13’ देशों में भी बैन है बुर्का

ईस्टर संडे पर तीन गिरजाघरों को बनाया गया था निशाना

गौरतलब है स्थानीय आतंकवादी समूह नेशनल तौहीद जमात के नौ आत्मघाती हमलावरों ने ईस्टर संडे पर तीन गिरजाघरों और तीन आलीशान होटलों को निशाना बनाया था, जिसमें 11 भारतीयों समेत 258 लोगों की मौत हो गई थी।

श्रीलंका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गठित संसदीय समिति ने तत्काल प्रभाव से बुर्का पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की है। समिति ने धार्मिक और जातीय आधार पर राजनीतिक पार्टियों के पंजीकरण भी रद्द करने का प्रस्ताव पेश किया है।

समिति की तरफ से यह फैसला ईस्टर आतंकी हमले के मद्देनजर उठाया गया है। गौरतलब हो कि इस आतंकी हमले में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

शरीयत में हम हैं पूरी तरह महफूज, सड़कों पर उतरी बुर्कानशीं छात्राएं

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story