×

सावधान! हैंगओवर होना भी है एक खतरनाक बीमारी, जाने कैसे...

कुछ लोग शराब सिर्फ हैंगओवर होने के लिए पीते हैं। शराब पीकर हैंगओवर होने से उनकी सारी थकावत और टेंशन दूर हो जाती है। लेकिन जान लीजे कि हैंगओवर होना अपने आप में एक खतरनाक बीमारी है। बता दें कि अदालत ने यह फैसला हैंगओवर उतारने वाली ड्रिंक बनाने वाली एक कंपनी के खिलाफ सुनाया है।

Vidushi Mishra
Published on: 2 Jun 2023 5:12 PM GMT
सावधान! हैंगओवर होना भी है एक खतरनाक बीमारी, जाने कैसे...
X
सावधान! हैंगओवर होना भी है एक खतरनाक बीमारी, जाने कैसे...

नई दिल्ली : कुछ लोग शराब सिर्फ हैंगओवर होने के लिए पीते हैं। शराब पीकर हैंगओवर होने से उनकी सारी थकावत और टेंशन दूर हो जाती है। लेकिन जान लीजे कि हैंगओवर होना अपने आप में एक खतरनाक बीमारी है। बता दें कि अदालत ने यह फैसला हैंगओवर उतारने वाली ड्रिंक बनाने वाली एक कंपनी के खिलाफ सुनाया है। असल में ये कंपनी हैंगओवर को एक बीमारी बताकर उसके इलाज के लिए एंटी हैंगओवर ड्रिंक बेच रही थी।

यह भी देखें... दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र पर पहुंचेगी आम जनता, सेना जल्द करेगी ऐलान

‘एंटी हैंगओवर ड्रिंक’ बताकर बेच रहे

इसी सिलसिले में फ्रैंकफुर्त में कोर्ट ने सोमवार को सुनाए गए फैसले में कहा कि इस कंपनी के द्वारा जो पेय पदार्थ बाजार में बेचा जा रहा है, वह ऐसे पदार्थो की बिक्री पर प्रतिबंध का उल्लंघन करता है जो किसी बीमारी को रोकने या उसके इलाज का दावा करते हैं। कोर्ट ने कहा कि वह इस पेय पदार्थ को पहचान कर उसे कोई नाम नहीं दे सकती। कंपनी इसे ‘एंटी हैंगओवर ड्रिंक’ बताकर बेच रही थी।

बता दें कि कोर्ट ने निचली अदालत के फैसले के खिलाफ दायर याचिका को खारिज करते हुए यह फैसला सुनाया है। जजों ने मामले में यह पाया कि अगर हैंगओवर बीमारी है तो लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बीमारी की व्यापक संदर्भो में व्याख्या की जानी चाहिए।

यह भी देखें... अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में अब पढ़ाया जाएगा ये नया इतिहास

बिना रिसर्च कर रहा हंगामा

कोर्ट का कहना था कि कंपनी हैंगओवर को एक बीमारी बताकर उसके इलाज के लिए एंटी हेंगओवर ड्रिंक बेच रही है, लेकिन उसने इसकी विस्तृत व्याख्या नहीं की है कि हैंगओवर कैसे एक बीमारी है। इसके साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि शराब पीने के बाद होने वाला सिरदर्द तथा अन्य लक्षण भी बीमारी की ही पंक्ति में आते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story