×

फिल्म देखकर बच्चों ने उठाया खौफनाक कदम, स्पाइडरमैन बनने की चाहत पड़ी भारी

यह मकड़ी अंधेरी और सूखी जगहों जैसे गैरेज, बेसमेंट, शौचालय और घनी वनस्पतियों वाले क्षेत्रों में अधिक संख्या में पाई जाती है।

Aradhya Tripathi
Published on: 1 Jun 2020 5:06 AM GMT
फिल्म देखकर बच्चों ने उठाया खौफनाक कदम, स्पाइडरमैन बनने की चाहत पड़ी भारी
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: सुपर हीरो बनने के चक्कर में बोलीविया के तीन भाइयों ने खौफनाक कदम उठा लिया। ये तीनों बच्चे स्पाइडर मैन बनना चाहते थे और अपनी चाहत को पूरा करने के लिए उन्होंने खुद को जहरीली मकड़ी से कटवा लिया जिसके बाद उनके शरीर में जहर फैल गया। तीनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तीनों भाइयों ने एक फिल्म देखने के बाद यह खौफनाक कदम उठाया।

स्पाइडर मैन फिल्म देखने के बाद उठाया कदम

इन तीनों भाइयों ने स्पाइडरमैन नामक फिल्म देखी थी जिसमें नायक पीटर पार्कर को एक ब्लैक विंडो नामक जहरीली मकड़ी काट लेती है। इस फिल्म से प्रभावित होने के बाद बोलीविया के आठ, दस और बारह साल के तीन भाइयों ने खुद को ब्लैक विंडो नामक मकड़ी से कटवा लिया। यह घटना बोलिविया के चयांता शहर में हुई। बताया जाता है कि फिल्म देखने के बाद तीनो भाई ब्लैक विंडो प्रजाति की मकड़ी को खोजने में जुटे हुए थे और आखिरकार उन्हें कामयाबी मिल गई। तीनों ने डंडे की मदद से इस मकड़ी को उठाकर बारी-बारी से अपने शरीर पर रखकर कटवा लिया। मकड़ी के काटने से उनके शरीर में जहर फैल गया और कुछ देर में ही वे बेहोशी का शिकार हो गए।

ये भी पढ़ें- करंट लगने से युवती की दर्दनाक मौत, ये हैं झांसी की बड़ी खबरें

उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ब्सैक विंडो मकड़ी काफी जहरीली होती है और अमेरिका, दक्षिणी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में ज्यादा पाई जाती है। यह मकड़ी अंधेरी और सूखी जगहों जैसे गैरेज, बेसमेंट, शौचालय और घनी वनस्पतियों वाले क्षेत्रों में अधिक संख्या में पाई जाती है। यह मकड़ी इतनी खतरनाक होती है कि वह संबंध बनाने के बाद अपने साथी को मारकर खा जाती है। इस मकड़ी के काटने से शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसके काटने से चक्कर आना, दिल की धड़कन बढ़ना, बदन दर्द, पेट में दर्द और बेहोशी जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

इस घटना के प्रकाश में आने के बाद बोलिविया के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बच्चों के माता-पिता को सतर्क किया गया है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव वर्जिलियो पियेत्रो ने इस बाबत बच्चों के माता-पिता से सतर्कता बरतने की अपील की है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि बच्चों पर सतर्क नजर रखना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- जासूसों की गिरफ्तारी पर बौखलाया पाकिस्तान, भारत पर लगाया साजिश का आरोप

मंत्रालय की ओर से बच्चों के माता-पिता से अपील की गई है कि बच्चों का खास तौर पर ध्यान रखें। जानकारों का कहना है कि बच्चों को सुपर हीरो बेहद पसंद होते हैं और सुपर हीरो से जुड़ी फिल्में देखकर बच्चे अक्सर सुपर हीरो जैसा बनना चाहते हैं। इस मामले में भी ऐसा ही हुआ है जिसमें बच्चों ने स्पाइडरमैन बनने की चाहत में फिल्म देखकर यह खौफनाक कदम उठाया।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story