×

चीन : सिचुआन प्रांत में भूकम्प से 11 लोगों की मौत, 122 घायल

चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों से 11 लोगों की जान चली गई और 122 अन्य लोग घायल हुए हैं।

Anoop Ojha
Published on: 18 Jun 2019 5:18 AM GMT
चीन : सिचुआन प्रांत में भूकम्प से 11 लोगों की मौत, 122 घायल
X

बीजिंग: चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों से 11 लोगों की जान चली गई और 122 अन्य लोग घायल हुए हैं।

चीनी भूकम्प केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 की तीव्रता का पहला भूकम्प सोमवार रात स्थानीय समयानुसार 10 बजकर 55 मिनट पर ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया। मंगलवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 5.3 की तीव्रता का दूसरा झटका महसूस किया गया।

यह भी पढ़ें.....तो….. इसलिए पीएम मोदी ने लोकसभा के नए स्पीकर के लिए ‘ओम बिड़ला’ को चुना

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ से एक राहतकर्मी ने कहा, ‘‘ दो लोग फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है।’’

राहतकर्मी के अनुसार शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है।

ईबिन में लोगों ने बताया कि भूकम्प के आधे घंटे बाद भूकम्प के बाद के झटके भी महसूस किए गए ।

यह भी पढ़ें.....17th Lok Sabha: बीजेपी सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर

प्रांतीय राजधानी चेंगडू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था। जब करीब एक मिनट की उलटी गिनती खत्म हुई तो भूकंप के तेज झटके महसूस हुए।

‘शिन्हुआ’ के अनुसार आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभाग ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है।

सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाड़ियां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं। वहीं ईबिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए अपने दल भेजे हैं।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story