×

चीन में खौफ की वापसी: दोबारा वापस लौटा कोरोना, ठीक हुई महिला फिर संक्रमित

चीन में 68 वर्षीय एक महिला फिर से कोरोना संक्रमित हो गई है। अब स्वास्थ्य विभाग को यह डर सताने लगा है कि कहीं कोरोना से ठीक हुए मरीजों में फिर से यह बीमारी लौटना शुरू न कर दे।

Shreya
Published on: 13 Aug 2020 9:33 AM GMT
चीन में खौफ की वापसी: दोबारा वापस लौटा कोरोना, ठीक हुई महिला फिर संक्रमित
X
Corona Virus In China

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस महामारी काबू होने के बाद धीरे-धीरे हालात सामान्य होने लगे थे। लेकिन इस बीच एक ऐसा केस आया, जिसने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, यहां 68 वर्षीय एक महिला फिर से कोरोना संक्रमित हो गई है। इस महिला को पांच महीने पहले ही इलाज के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया था। यह मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग सकते में आ गया है।

यह भी पढ़ें: अलीगढ़ कांड: मायावती ने यूपी की कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल, लगाया ये आरोप…

स्वास्थ्य विभाग को सता रहा महामारी लौटने का डर

अब स्वास्थ्य विभाग को यह डर सताने लगा है कि कहीं कोरोना से ठीक हुए मरीजों में फिर से यह बीमारी लौटना शुरू न कर दे। ऐसा कहा जा रहा था कि कोरोना से संक्रमित मरीजों में एंटीबॉडी बनने के बाद दोबारा उसे संक्रमण नहीं होता लेकिन यह घटना नए संकट की ओर इशारा कर रही है।

यह भी पढ़ें: रिया की ख्वाहीशें: प्राइवेट जेट से लेकर होटल तक खरीदने का था प्लान, ये है पूरी लिस्ट

वायरस से रिकवर हो डिस्चार्ज कर दी गई थी महिला

मध्य चीन के हुबेई प्रांत की इस महिला को कोरोना वायरस होने के बाद जिंगझाउ के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, यह महिला फरवरी में कोरोना संक्रमित हुई थी, जिसके बाद उसे हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। इलाज के बाद वह ठीक होकर डिस्चार्ज कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें: कांपा ये बाहुबली: सता रहा एनकाउंटर का डर, ब्राह्मण होना बना वजह

शरीर से वायरस के निकलने में लगता है लंबा समय

इस केस के बारे में एक वायरोलॉजिस्ट ने अखबार से कहा कि, इस मामले से पता चलता है कि शरीर से वायरस के निकलने में लंबा समय लगता है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग बीमारी से रिकवर होकर वायरस से दोबारा संक्रमित हो रहे हैं, उनमें संक्रमण नहीं देखा जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबकि, महिला को दोबारा 9 अगस्त को कोरोना हुआ था। फिलहाल वो क्वारनटीन है। महिला के कॉन्टैक्ट में आए लोग निगेटिव पाए गए हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन में ऐसे कई केसेस सामने आए हैं, जहां लोग कोरोना से ठीक होकर दोबारा संक्रमित हुए हैं।

यह भी पढ़ें: बदला परीक्षा का पैटर्न: एक दिन में होंगे 3 एग्जाम, UGC ने लागू किया ये नियम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story