×

चीन ने भारत के खिलाफ फिर उगला जहर, समझौता तोड़ने का लगाया आरोप

Newstrack
Published on: 2 Sep 2020 10:23 AM GMT
चीन ने भारत के खिलाफ फिर उगला जहर, समझौता तोड़ने का लगाया आरोप
X
चीन ने दावा किया कि उनकी ओर से डिप्लोमेटिक और मिलिट्री लेवल पर भारत से बातचीत की कोशिश की गई है और किसी तरह के आक्रामक रवैया ना अपनाने को कहा गया है।

नई दिल्ली: चीन ने बुधवार को भारत पर एक बार फिर जुबानी हमला बोला है। प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से भारत पर ये आरोप लगाया कि बॉर्डर पर भारत ने ही समझौते को तोड़ा और लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल(एलएसी) को पार कर इस ओर आ गया। जबकि भारत पहले ही उसके आरोपों को ख़ारिज कर चुका है।

बता दें कि लद्दाख सीमा के पास जारी तनाव के बीच चीन की ओर से लगातार बयानबाजी की जा रही है। बुधवार को चीन विदेश मंत्रालय की ओर से फिर इस मसले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई।

China चीन के ध्वज की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…अमेरिका का बड़ा एलान: चीन के खिलाफ खुलकर देगा साथ, कर रहा ये बड़ी तैयारी

जिसमें चीन ने चीन ने इस विवाद पर तिब्बत और अमेरिका के एंगल को भी सामने रखा। चीनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता हुआ शुनयिंग ने अमेरिकी मीडिया के उस खबर का खंडन किया जिसमें ये लिखा गया था भारत और चीन की सेना के बीच झड़प में एक भारतीय जवान की मौत हुई है।

इतना ही नहीं चीनी प्रवक्ता ने आरोप लगाते हुए कहा कि भारत लगातार खुद को सही साबित करने में लगा हुआ है, लेकिन हमारे यहां कहावत है कि जो दोषी होता है वही पहले विरोध जताना शुरू कर देता है। भारत ने ही बीते शनिवार को समझौते को तोड़ा और माहौल को बिगाड़ने की कोशिश की।

यह भी पढ़ें…चीन ने फिर की घुसपैठ: इस इलाके को कब्जाने की कोशिश, भारतीय सेना ने खदेड़ा

भारत और तिब्बत के सैनिकों के बीच क्या संबंध है, हम जानने को उत्सुक

चीन की ओर से भारत पर आरोप लगाया गया है कि वो अमेरिका के झांसे में आकर अपने पड़ोसी मुल्क से संबंध खराब कर रहा है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीन की तरफ से कहा गया कि तिब्बत के मसले पर हमें ध्यान देना होगा, इसमें अमेरिका की ओर से भी काफी रोल है। अब भारत और तिब्बत के सैनिकों के बीच क्या संबंध है, इसके बारे में हम जानने को उत्सुक हैं।

Army भारतीय सैनिक की फोटो(साभार सोशल मीडिया)

भारत पर वादा खिलाफी का आरोप

चीन के विदेश मंत्रालय ने दावा किया कि उनकी ओर से डिप्लोमेटिक और मिलिट्री लेवल पर भारत से बातचीत की कोशिश की गई है और किसी तरह के आक्रामक रवैया ना अपनाने को कहा गया है।

चीन ने लद्दाख सीमा पर स्थिति को लेकर भारत पर आरोप लगाते हुए कहा कि इस साल की शुरुआत से ही भारत लगातार बॉर्डर पर माहौल बिगाड़ रहा है। ऐसे में जो भी बॉर्डर पर गतिविधि हो रही है उसकी जिम्मेदारी भारत की ही है।

यह भी पढ़ें…चीन की सोची समझी साजिश: भारत से इसलिए बढ़ा रहा तनाव, ये है असली वजह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story