चीन ने अमेरिका के युद्धपोत पर बोला हमला, गुस्से में ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम

कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पूरी दुनिया में कोरोना के खिलाफ जंग चल रही है। इसी बीच दक्षिणी चीन सागर में चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है।

Aditya Mishra
Published on: 30 April 2020 7:56 AM GMT
चीन ने अमेरिका के युद्धपोत पर बोला हमला, गुस्से में ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम
X

वाशिंगटन: कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पूरी दुनिया में कोरोना के खिलाफ जंग चल रही है। इसी बीच दक्षिणी चीन सागर में चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है।

चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का दावा किया है कि उसने अमेरिका के वॉरशिप को साउथ चाइना सी से खदेड़ दिया है। तो सवाल उठता है कि क्या एक वायरस कराएगा चीन और अमेरिका में महायुद्ध?

चीन को भारी झटका देने की तैयारी में भारत, राज्य सरकारों से तैयार रहने को कहा

अमेरिका ने चीन को दी सबक सिखाने की धमकी

डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, "ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप उन्हें जवाबदेह बना सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि हम बहुत गंभीर जांच कर रहे हैं और हम चीन से ख़ुश नहीं हैं।" ट्रंप की नाराज़गी इतने पर ही नहीं रुकी। इसके आगे उन्होंने चीन को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि वुहान से ही इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता था, मगर चीन ने ऐसा नहीं किया।

अमेरिका-चीन में एक वायरस कराएगा महायुद्ध?

ऐसे में सवाल उठता है कि चीन पर ट्रंप की बढ़ती नाराज़गी का मतलब क्या निकाला जाए? क्या चीन पर अमेरिकी जांच के नतीजे सामने आने के बाद दोनों देशों में युद्ध मुमकिन है? क्या कोरोना वायरस कराएगा अमेरिका और चीन के बीच सबसे बड़ी जंग?

आपको इस बात के संकेत अमेरिका से कई हज़ार मील दूर साउथ चाइना सी के ताजा हालात से मिल सकते हैं। साउथ चाइना सी से बड़ी खबर आई है। चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी का दावा है कि उसने दक्षिण चीन सागर में एक अमेरिकी युद्धपोत को ट्रैक करने के बाद अपने विमान और जहाजों के जरिये बाहर का रास्ता दिखा दिया।

ट्रंप का एक्शन: चीन पर अंगारे बरसा रहा अमेरिका, होगा बुरा हाल

साउथ चाइना सी बनेगा महायुद्ध का मैदान?

चीन का दावा है कि साउथ चाइना सी में दिखा अमेरिकी वॉरशिप था। जिसे साउथ चाइना सी में पार्सेल आईलैंड के पास देखा गया था।

अब चीन की पीएलए का दावा है कि ये वॉरशिप बिना इजाजत सीमा में दाखिल हुआ था। अब तक अमेरिका की तरफ से चीन के इस गंभीर आरोप पर कोई सफाई या जवाब सामने नहीं आया है।

लेकिन, आपको याद दिला दें कि कुछ दिनों पहले हाल ही में अमेरिका का वारशिप दक्षिण चीन सागर के विवादित मलेशियाई जल क्षेत्र में दाखिल हो गया था। जिसके बेहद करीब ऑस्ट्रेलिया के युद्धपोत भी चक्कर काट रहे थे।

अमेरिका या चीन, कौन ज्यादा ताकतवर?

आपको यहां ये भी जानना जरूरी हो जाता है कि अगर चीन और अमेरिका के बीच जंग छिड़ी तो क्या होगा? अमेरिका और चीन में युद्ध के हालात बन सकते हैं। इसीलिए दोनों देशों की सैन्य ताकत को जानना समझना जरूरी है।

सबसे पहले रैंक की बात करें तो अमेरिका पहले नंबर पर है जबकि चीन तीसरे नंबर पर है। सैनिकों की बात करें तो अमेरिका के पास 14 लाख सैनिक हैं, जबकि चीन के पास 21 लाख 83 हज़ार सैनिक हैं। यानी यहां पर चीन अमेरिका से आगे है। अमेरिका के पास कॉम्बैट एयरक्राफ्ट 2085 और चीन के पास इसकी संख्या 1232 है।

अमेरिका के पास अटैक हेलिकॉप्टर 967 और चीन के पास 281 अटैक हेलिकॉप्टर, अमेरिका के पास टैंक 6289 जबकि चीन के पास 3500, अमेरिका के पास हैं 715 जबकि चीन के पास 371 जंगी जहाज़ हैं। और परमाणु बमों की बात करें तो अमेरिका के पास 6185 जबकि चीन के पास सिर्फ 290 परमाणु बम मौजूद हैं।

यानी चीन हर हथियार में अमेरिका से बहुत पीछे है। तो क्या यही वजह है कि चीन ने अमेरिका को बर्बाद करने के लिए कोरोना वायरस को हथियार बनाया? चीन पर ये गंभीर आरोप अमेरिका के कई विशेषज्ञ लगातार लगा रहे हैं।

उधर चीन ने कोरोना संकट के बाद भी साउथ चाइना सी में अपनी गतिविधियां कम नहीं कीं। साउथ चाइना सी से पीएलए की मिलिट्री एक्सरसाइज़ जारी है।

तो सवाल ये उठता है कि क्या कोरोना पर तबाही झेल रहा अमेरिका साउथ चाइना सी में चीन को सबक सिखाएगा? क्या साउथ चाइना सी में अमेरिका और चीन के बीच होगी सबसे बड़ी जंग?

तिलमिलाया चीन: भारत ने इस पर लगाई रोक, अब सफाई देने में जुटा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story