×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

तिलमिलाया चीन: भारत ने इस पर लगाई रोक, अब सफाई देने में जुटा

चीन से आए कोविड रैपिड टेस्ट किट में खामियों की शिकायत के बाद केंद्र सरकार ने दो चीनी कंपनियों से टेस्ट किट खरीदने के आदेश को रद्द कर दिया।

Shreya
Published on: 28 April 2020 6:58 AM GMT
तिलमिलाया चीन: भारत ने इस पर लगाई रोक, अब सफाई देने में जुटा
X

नई दिल्ली: चीन से आए कोविड रैपिड टेस्ट किट में खामियों की शिकायत के बाद केंद्र सरकार ने दो चीनी कंपनियों से टेस्ट किट खरीदने के आदेश को रद्द कर दिया। अब इस पर फैसलने पर चिंता जताते हुअए चीन ने मंगलवार को बयान जारी करते हुए कहा है कि उनके उत्पाद गुणवत्ता के मानकों को पूरा करते हैं और कई अन्य देशों में निर्यात भी किए गए हैं।

उत्पादों को दोषपूर्ण कहा जाना गैर-जिम्मेदाराना

चीनी दूतावास की प्रवक्ता जी रोंग ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि, चीन द्वारा निर्यात होने वाले मेडिकल उपकरणों की क्वालिटी को प्राथमिकता दी जाती है। बयान में कहा गया है कि कुछ विशिष्ट व्यक्तियों के लिए चीन के उत्पादों को दोषपूर्ण कहा जाना गैर-जिम्मेदाराना और अनुचित है। इसे पूर्वाग्रह से ग्रसित के रुप मे देखा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: विमान कम्पनी का नया नियम, अब इस दस्तावेज के बगैर नहीं कर पाएंगे हवाई यात्रा

ICMR ने किया तगड़ा इंतजाम, कोरोना जंग को ऐसे बनाया आसान

ICMR ने रैपिड किट्स का इस्तेमाल न करने की दी सलाह

चीन की तरफ से ऐसे समय में यह बयान जारी किया गया है, जब भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान/आईसीएमआर (ICMR) ने राज्य सरकारों को सलाह दी कि इन दोनों चीनी कंपनियों से खरीदी गयी रैपिड किट्स का इस्तेमाल न करें, बल्कि जिन राज्यों के पास उनका स्टॉक हो, वो आपूर्तिकर्ता को वापस लौटा दें।

किट्स में खामियां निकलने के बाद लिया गया फैसला

बता दें कि चीन से बड़ी संख्या में रैपिड टेस्ट किट भारत मंगवाई गयीं थीं। जिनको राज्य सरकारों को मुहैया करवाया गया। जब इनसे जांच शुरू हुई तो खामियां निकलने लगी। पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आयी। राजस्थान में किट की खामियों के मामले सबसे पहले सामने आये।

गुणवत्ता मानकों को पूरा करते हैं किट्स- प्रवक्ता

चीनी दूतावास की प्रवक्ता जी रोंग ने कहा कि हम मूल्यांकन परिणामों और आईसीएमआर द्वारा लिए गए फैसले से काफी चिंतित हैं। जी ने कहा कि चीनी कंपनियों गुआंग्झो वोंडफो बायोटेक और झुहाई लिवजोन डायग्नोस्टिक्स की ओर से साफ किया गया है कि चीन के राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पाद प्रशासन द्वारा उनकी टेस्ट किट प्रमाणित किया गया है। यह किट चीन के साथ ही आयातक देशों के गुणवत्ता मानकों को पूरा करते हैं।

यह भी पढ़ें: अवसाद और घबराहट के मरीज बढ़े, 12 फीसदी भारतीयों को नहीं आ रही नींद

ICMR द्वारा दी गई थी मान्यता

जी के मुताबिक, पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के माध्यम से ICMR द्वारा भी इन्हें मान्यता दी गई थी और अप्रुव किया गया था। जी ने कहा, इन दोनों चीनी कंपनियों की COVID-19 एंटीबॉडी रैपिड टेस्ट किट को लैटिन अमेरिका, यूरोप, और एशिया के कई देशों में निर्यात किया गया है।

इस मामले को उचित रूप से हल करेगा भारत

प्रवक्ता ने कहा बीजिंग को उम्मीद है कि नई दिल्ली चीन की सद्भावना और ईमानदारी का सम्मान करते हुए Facts के आधार पर चीनी कंपनियों से वक्त पर संचार को मजबूत करेगा। साथ ही इस मामले को उचित रूप से हल करेगा।

यह भी पढ़ें: गजब! तब तो मात्र दो दिन में हो जाएगा कोरोना वायरस का खात्मा

संयुक्त रूप से काम करेगा चीन

जी ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने में चीन भारत की कोशिशों का समर्थन करेगा। साथ ही चिकित्सा और स्वास्थ्य सहयोग को मजबूत और दोनों देशों के लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त रूप से काम करेगा।

गुणवत्ता के आधार पर लिया गया फैसला

बता दें कि चीन से आए कोविड रैपिड टेस्ट किट में खामियों की शिकायत के बाद केंद्र सरकार ने दो चीनी कंपनियों से टेस्ट किट खरीदने के आदेश को रद्द कर दिया। इसे लेकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान/आईसीएमआर (ICMR) ने कहा कि गुणवत्ता के आधार पर ये फैसला लिया गया है। वहीं इन किट्स का भारत ने भुगतान भी नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: बीजेपी के इस विधायक ने कहा- कोई भी मुसलमान से न खरीदे सब्जी, वीडियो वायरल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story