×

ट्रंप का एक्शन: चीन पर अंगारे बरसा रहा अमेरिका, होगा बुरा हाल

कोरोना वायरस से अमेरिका की स्थिति बहुत खराब हो गई है, आकंड़ा 10 लाख के ऊपर पहुंच चुका है। ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वह कोविड-19 को लेकर चीन के खिलाफ बहुत गंभीर जांच कर रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 28 April 2020 8:47 AM GMT
ट्रंप का एक्शन: चीन पर अंगारे बरसा रहा अमेरिका, होगा बुरा हाल
X
ट्रंप का एक्शन: चीन पर अंगारे बरसा रहा अमेरिका, होगा बुरा हाल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से अमेरिका की स्थिति बहुत खराब हो गई है, आकंड़ा 10 लाख के ऊपर पहुंच चुका है। ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वह कोविड-19 को लेकर चीन के खिलाफ बहुत गंभीर जांच कर रहे हैं। इस पर उन्होंने संकेत दिया कि उनका प्रशासन बीजिंग से 12.41 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा मुआवजा लेगा, जो जर्मनी द्वारा कोरोना वायरस महामारी के कारण मांगा जा रहा है।

ये भी पढ़ें...रिसर्च से उड़े होश: गुफाओं में मिले 500 घातक वायरस, सुन कर कांप उठे लोग

चीन से मुआवजा मांगना शुरू

साथ ही अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी के नेताओं का मानना है कि यदि चीन ने पारदर्शिता बरती होती और वायरस के शुरुआती चरणों में इसकी जानकारी साझा की होती, तो इतने सारे लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौतें और वैश्विक अर्थव्यवस्था के विनाश से बचा जा सकता था। अब बहुत सारे देशों ने चीन से मुआवजा मांगना शुरू कर दिया है।

वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को रोज गार्डन के संवाददाता सम्मेलन में जर्मनी के मुआवजे संबंधी दावे के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, 'हम उससे आसान चीजें कर सकते हैं। हमारे पास वैसा करने से भी आसान तरीके मौजूद हैं।'

ये भी पढ़ें...विमान कम्पनी का नया नियम, अब इस दस्तावेज के बगैर नहीं कर पाएंगे हवाई यात्रा

जर्मनी भी कुछ विचार कर रहा

बाद में राष्ट्रपति ट्रंप से पूछा गया कि क्या अमेरिका भी जर्मनी की तरह ही क्षति के लिए मुआवजे मांगने जैसा कदम उठा सकता है। तो इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'जर्मनी भी कुछ विचार कर रहा है और हम भी कुछ देख रहे हैं और जर्मनी जितने मुआवजे की बात कर रहा है, हम उससे कहीं बड़ी राशि की बात कर रहे हैं। हमने अभी अंतिम राशि निर्धारित नहीं की है लेकिन यह काफी बड़ी राशि होने वाली है।'

ताजा आकंड़ो के मुताबिक, अमेरिका के बाद इस वायरस से सबसे अधिक संक्रमित यूरोप है। वहीं भारत में कड़े सुरक्षा और लॉकडाउन पर सख्ती के चलते मृतकों की संख्या 934 है और 29,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इस वायरस की वजह से अमेरिका में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में व्यापक स्तर पर क्षति पहुंची है। उन्होंने कहा की चीन को इस वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार ठहारने के कई रास्ते हैं।

ये भी पढ़ें...रवाना हुआ विशाल जहाज: ये है दुनिया का सबसे बड़ा कंटेनर शिप, देख दंग रह जाएंगे

10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित

ट्रंप की इस बात से साफ जाहिर हो रहा है कि अमेरिका इस संबंध में गंभीरता से जांच कर रहा है और वो चीन से खुश नहीं है। जल्द ही बीते हफ्ते चीन को इस वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार ठहराए जाने के विचार को काफी समर्थन मिला है।

आंकड़ो के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 2 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जबकि 30 लाख से ज्यादा संक्रमित हैं। अमेरिका में वायरस ने सबसे ज्यादा 56 हजार लोगों की जान ली है और 10 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं।

ये भी पढ़ें...पुलिस पर हमला: अभी-अभी हुई ताबड़तोड़ पत्थरबाजी, कई हुए घायल

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story