×

रवाना हुआ विशाल जहाज: ये है दुनिया का सबसे बड़ा कंटेनर शिप, देख दंग रह जाएंगे

दुनिया का सबसे बड़ा कंटेनर शिप यानि मालवाहक जहाज ‘HMM अल्गेसिरस’ अपनी पहली यात्रा पर रवाना हो चुका है। शिप चीन के पूर्वी प्रांत शानदोंग स्थित क्विंगदाओ बंदरगाह से रवाना हुआ।

Shreya
Published on: 28 April 2020 7:18 AM GMT
रवाना हुआ विशाल जहाज: ये है दुनिया का सबसे बड़ा कंटेनर शिप, देख दंग रह जाएंगे
X

नई दिल्ली: दुनिया का सबसे बड़ा कंटेनर शिप यानि मालवाहक जहाज ‘HMM अल्गेसिरस’ अपनी पहली यात्रा पर रवाना हो चुका है। शिप चीन के पूर्वी प्रांत शानदोंग स्थित क्विंगदाओ बंदरगाह से रवाना हुआ। बता दें कि इससे पहले जिस शिप को दुनिया के सबसे बड़े कंटेनर शिप होने का दर्जा दिया गया था, उसके मुकाबले ‘HMM अल्गेसिरस’ 200 अधिक कंटेनरों को अपने साथ ले जाने की क्षमता रखता है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! अगले माह से देश में बननी शुरू हो जाएगी कोरोना वैक्सीन

साढ़े तीन फुटबॉल मैदानों के बराबर है डेक एरिया

क्विंगदाओ कियानवान यूनाइटेड कंटेनर टर्मिनल कंपनी लिमिटेड के उप महाप्रबंधक झांग जून ने बताया कि ‘HMM अल्गेसिरस’ जहाज की लंबाई 399.9 मीटर और चौड़ाई 61.03 मीटर है। इस शिप के डेक का पूरा एरिया साढ़े तीन फुटबॉल मैदानों के बराबर है।

24 हजार कंटेनरों को ले जाने की क्षमता

झांग जून के मुताबिक, यह कंटेनर शिप एक बार में 24 हजार कंटेनरों को ले जाने की क्षमता रखता है। अगर इन्हें एक लाइन में सटाकर रखा जाए तो इसकी कुल लंबाई 150 किमी तक पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें: पुलिसकर्मियों को मास्क, भोजन बांट रहे DIG, राष्ट्रपति और PM कर चुके हैं सम्मानित

रिपब्लिक ऑफ कोरिया में किया गया था लॉन्च

बता दें कि ‘HMM अल्गेसिरस’ जहाज को हाल ही में रिपब्लिक ऑफ कोरिया में लॉन्च किया गया था। आज यह अपनी पहली यात्रा पर रवाना हुआ है। यह जहाज शानदोंग स्थित क्विंगदाओ बंदरगाह से 4,560 टीईयू रसायन, मशीनी और इलेक्ट्रीकल सामान लेकर रवाना हुआ है। इसके पोर्ट रोटेशन में निंगबो, शांघाई, यान्टियन, स्वेज नहर, रॉटरडैम, हैम्बर्ग, एंटवर्प और लंदन भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: बुलन्दशहर में साधुओं की हत्या पर प्रियंका और अखिलेश ने उठाए सवाल, कही ऐसी बात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story