×

बच्चे के जन्म से डॉक्टर भी रह गए हैरान, दुनिया का है पहला ऐसा केस

कुछ रिपोर्ट्स में वैज्ञानिकों का दावा था कि कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लगभग सभी मरीजों का शरीर उससे लड़ने के लिए एंटीबॉडी बना लेता है। इस बीच चीन में कुछ ऐसा हुआ कि जिससे सभी डॉक्टर हैरान रह गए।

Shreya
Published on: 7 Jun 2020 6:51 AM GMT
बच्चे के जन्म से डॉक्टर भी रह गए हैरान, दुनिया का है पहला ऐसा केस
X

नई दिल्ली: चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। बीते दिनों कई ऐसी रिपोर्ट्स आई थीं जिसमें वैज्ञानिकों का दावा था कि कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लगभग सभी मरीजों का शरीर उससे लड़ने के लिए एंटीबॉडी बना लेता है। इस बीच चीन में कुछ ऐसा हुआ कि जिससे सभी डॉक्टर हैरान रह गए।

बच्चे का कोरोना वायरस एंटीबॉडीज के साथ हुआ जन्म

ये मामला चीन के शेनझेन का है, जहां पर एक बच्चे का कोरोना वायरस एंटीबॉडीज के साथ जन्म हुआ है। डॉक्टरों का कहना है कि मां के जरिए नेचुरल तरीके से ये एंटीबॉडीज नवजात बच्चे को मिला है। शेनझेन थर्ड हॉस्पिटल का कहना है कि महिला और बच्चे के इस मामले को बेहतर ढंग से समझने के लिए और स्टडी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: कोरोना वॉरियर्स एवं डॉक्टर्स का हुआ सम्मान, दी गई पीपीई किट

बच्चे की मां को अप्रैल में हुआ था कोरोना

बताया जा रहा है कि बच्चे की मां अप्रैल में कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। लेकिन उनमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं दिखे थे। महिला की डिलिवरी के बाद जब कोरोना की जांच की गई तो बच्चे और मां दोनों ही कोरोना निगेटिव पाए गए थे।

बच्चे में प्राकृतिक रूप से कोरोना से लड़ने की क्षमता

महिला ने 30 मई को शेनझेन थर्ड हॉस्पिटल में इस बच्चे को जन्म दिया है। महिला मूल रूप से चीन के हुबेई की रहने वाली है। बता दें कि हुबेई के वुहान से ही कोरोना वायरस की शुरूआत हुई थी। डॉक्टरों के मुताबिक, बच्चे में मां से प्राकृतिक तरीके से एंटीबॉडीज आए हैं।

यह भी पढ़ें: मौसम में बदलाव: कई इलाकों में होगी गरज के साथ बारिश, अब बढ़ेगी ठंडक

दस दिनों तक महिला का चला था इलाज

चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला का बदला हुआ नाम झिआओ बताया जा रहा है। अप्रैल के शुरुआती महीने में ही महिला को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था। जिसके बाद झिआओ का लगभग दस दिनों तक कोरोना का इलाज चला था।

जनवरी में हुबेई के वुचांग शहर में हुई कोरोना संक्रमित

झिआओ शेनझेन की रहने वाली है और वहां पर काम भी करती हैं। लेकिन जनवरी महीने में पति के साथ हुबेई के वुचांग शहर में गई थी, जहां पर उनका परिवार रहता है। इसी दौरान झिआओ कोरोना की चपेट में आ गई थी। झिआओ की मां भी फरवरी में कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं।

यह भी पढ़ें: IAS को हुआ कोरोना: मीटिंग में हुए थे शामिल, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story