मौसम में बदलाव: कई इलाकों में होगी गरज के साथ बारिश, अब बढ़ेगी ठंडक

झमझमा के बारिश होने की वजह से यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान सहित कई राज्यों में इस मौसम का जायजा लेने पर यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया।

नई दिल्ली : जून महीने के शुरूआती दिनों से ही देश की राजधानी सहित उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भीषण गर्मी से राहत मिली है। झमझमा के बारिश होने की वजह से यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान सहित कई राज्यों में इस मौसम का जायजा लेने पर यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, अनुकूल परिस्थितियां मिलने के कारण देश के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में मॉनसून आगे बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें…अमित शाह की डिजिटल रैली: आरजेडी ने किया गरीब अधिकार दिवस का ऐलान

तापमान में काफी गिरावट

रविवार सुबह राजधानी दिल्‍ली के तमाम इलाकों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश से मौसम फिर से सुहावना हो गया है। राजधानी में बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है, सुबह करीब 11 बजे 28 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में आज दिन में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी के साथ बारिश जारी रहने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्‍ली-एनसीआर में आने वाले कुछ दिनों तक मौसम के ऐसे ही रहने की संभावना है।

ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव उत्तर पश्चिम भारत से अब पूर्व की ओर बढ़ रहा है, जिससे दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर इलाकों में अगले कुछ दिनों तक मौसम में बदलाव की स्थिति बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें…कोरोना की तेज रफ्तार: स्पेन भी छूटा पीछे, दुनिया में इस नंबर पर पहुंचा भारत

वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्‍थान के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

24 घंटों में झमाझम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। साथ ही पश्चिमी हिमालय, पंजाब, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिणी राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

वहीं पश्चिम बंगाल, सिक्किम, आंतरिक महाराष्ट्र, उत्तर राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में गरज के साथ ठीक-ठाक बारिश होने की संभावना भी है।

ये भी पढ़ें…अब मिलेगा सस्ता सोना, सरकार कल से खोलने जा रही ये स्कीम

लू को लेकर दी जानकारी

मौसम विभाग देश में अगले 5 दिनों तक लू नहीं चलने का अनुमान जाहिर किया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को देश का सबसे अधिक तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री कम है।

भारतीय मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इस क्षेत्र में 15 जून तक लू चलने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि 10 जून तक अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस ही बढ़ेगा लेकिन 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बने रहने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें…चीन की घेरेबंदी तेज: आठ देशों के सांसदों ने बनाया गठबंधन, लगाया ये बड़ा आरोप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।