अब मिलेगा सस्ता सोना, सरकार कल से खोलने जा रही ये स्कीम

सरकार नागरिकों लिए एक खास स्कीम लेकर आई है, जिससे घर बैठे सोना खरीद सकेंगे। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की तीसरी सीरीज सोमवार यानी 8 जून से खुलने वाली है।

नई दिल्ली: सरकार नागरिकों लिए एक खास स्कीम लेकर आई है, जिससे घर बैठे सोना खरीद सकेंगे। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की तीसरी सीरीज सोमवार यानी 8 जून से खुलने वाली है। इस सब्सक्रिप्शन 8 से 12 जून तक लिया जा सकेगा। आरबीआई ने ऐलान किया कि सरकार इसे 20 अप्रैल से सितंबर तक छह हिस्सों में जारी करने वाली है। इस बॉन्ड को भारतीय रिजर्व बैंक और सरकार की तरफ से जारी किया जाएगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 10 ग्राम सोने का भाव 4,6770 रुपये तय किया गया है। अगर इसकी खरीदारी ऑनलाइन खरीदते हैं 50 रुपये प्रति ग्राम छूट मिलेगी।

ये भी पढ़ें: कोरोना की तेज रफ्तार: स्पेन भी छूटा पीछे, दुनिया में इस नंबर पर पहुंचा भारत

पिछली सीरीज की हुई थी रिकॉर्ड बिक्री

निवेशकों में बॉन्ड को लेकर मई में जबरदस्त क्रेज देखने को मिला था। इसकी 25 लाख यूनिट बिकी थी, जिससे सरकार को 1168 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। इससे पहले सरकार ने अक्टूबर 2016 में सबसे ज्यादा 1082 करोड़ का गोल्ड बॉन्ड बेचा था। मई सीरीज में गोल्ड बॉन्ड के एक यूनिट की कीमत 4590 रुपये था। इसमें भी ऑनलाइन खरीदने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी गई थी। गोल्ड बॉन्ड में अप्रैल सीरीज में सरकार 822 करोड़ रुपये ही कमा पाई थी।

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का बड़ा दावा: सितंबर तक देश से खत्म हो सकती है महामारी

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम समझें

यह स्कीम नवंबर 2015 में शुरू की गई थी। इसका मकसद फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी और सोने की खरीद में उपयोग होने वाली घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है। इससे यह फायदा होगा कि सोना खरीद कर घर में रखने की बजाय सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करने से इनकम टैक्स भी बचाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: भारत में कोरोना होगा और भयानक! AIIMS के डायरेक्टर ने दी ये चेतावनी

मिलता है 6 महीने पर ब्याज

गोल्ड बॉन्ड खरीदने में सोने में आने वाली तेजी का फायदा तो मिलता ही है। इस पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज भी मिलता है। निवेशक के बैंक खाते में हर 6 महीने पर ब्याज जमा किया जाएगा। अंतिम ब्याज मूलधन के साथ मेच्योरिटी पर दिया जाता है। मेच्योरिटी पीरियड तो वैसे 8 साल का है, लेकिन 5, 6 और 7 साल का भी विकल्प मिलता है। अगर बाजार मूल्य में सोने की गिरावट आती है तो कैपिटल लॉस का खतरा हो सकता है।

ये भी पढ़ें: मु्श्किलों में एकता कपूर, पूर्व सैनिकों ने गुरुग्राम में दर्ज कराई FIR, जानें पूरा मामला

यहां से करें खरीददारी

गोल्ड बॉन्ड को ऑनलाइन तो खरीद ही सकते हैं। इसके अलावा इसकी बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), कुछ डाकघरों और एनएसई व बीएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज के जरिए भी होती है।

ये भी पढ़ें: कोविड19 शायद कामगारों के लिए एक बेहतर दुनिया लेकर आये  

गोल्ड बॉन्ड जारी होने की तिथि

तीसरी सीरीज: 8 से 12 जून के बीच। किस्त 16 जून को जारी की जाएगी।
चौथी सीरीज: 6 से 10 जुलाई के बीच। किस्त 14 जुलाई को जारी की जाएगी।
पांचवीं सीरीज: 3 से 7 अगस्त के बीच। किस्त 11 अगस्त को जारी की जाएगी।
छठी सीरीज: 31 से 4 सितंबर के बीच। किस्त 8 सितंबर को जारी की जाएगी।

ये भी पढ़ें: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज बिहार में वर्चुअल रैली को करेंगे संबोधित

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App