×

चीन तिलमिला उठा: हथियार बेचने पर आया गुस्सा, अमेरिकी कंपनियों पर लगाया बैन

अमेरिका ने हाल ही में ताइवान को जंगी साजोसामान बेचा है, जिसके बाद चीन की बौखलाहट बढ़ गई है। चीन ने अब अमेरिका की तीन बड़ी हथियार निर्माता कंपनियों पर बैन लगा दिया है। 

Shreya
Published on: 26 Oct 2020 11:22 AM GMT
चीन तिलमिला उठा: हथियार बेचने पर आया गुस्सा, अमेरिकी कंपनियों पर लगाया बैन
X
चीन तिलमिला उठा: हथियार बेचने पर आया गुस्सा, अमेरिकी कंपनियों पर लगाया बैन

नई दिल्ली: ताइवान पर अपना दावा करने वाला चीन ताइवान की अमेरिका के साथ करीबी देख बौखला उठा है। जिसके बाद ड्रैगन ने चीन ने अमेरिका की तीन बड़ी हथियार निर्माता कंपनियों पर बैन लगा दिया है। दरअसल, चीन की ये बौखलाहट अमेरिका द्वारा ताइवान को जंगी साजोसामान बेचने पर बढ़ी है। जिसके बाद चीन ने एक्शन लेते हुए अमेरिका की बोइंग डिफेंस, लॉकहीड मॉर्टिन और रेथियॉन पर बैन लगा दिया है।

चीन में अब बिजनेस नहीं कर पाएंगी ये अमेरिकी कंपनियां

अब अमेरिका की ये कंपनियां चीन में कोई बिजनेस नहीं कर पाएंगी। बता दें कि इन तीनों कंपनियों के हथियारों को ही अमेरिका द्वारा ताइवान को बेचा गया है। वहीं आज यानी सोमवार को चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 21 अक्टूबर को ताइवान को 1.8 बिलियन डॉलर के हथियारों को बेचने पर यह प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है। इसमें सेंसर, मिसाइल और ऑर्टिलरी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: अमेरिका के साथ 2+2 वार्ता में भारत को क्या-क्या मिलने जा रहा है, यहां जानें?

CHINA US (फोटो- सोशल मीडिया)

कंपनियों को दंडित करने का चीन को पूरा अधिकार

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि ताइवान को हथियार बेचने वाली कंपनियों को दंडित करने का चीन को पूरा अधिकार है। आपको बता दें कि चीन ने इससे पहले भी अमेरिका को हथियारों को बेचने पर कार्रवाई करने की धमकी दिया था। हालांकि उसने यह नहीं बताया था कि वो किस तरह का एक्शन लेने वाला है। वहीं कई एक्सपर्ट्स का मानना था कि चीन अमेरिका पर आर्थिक प्रतिबंध लगा सकता है। अब चीन ने अमेरिका की कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: इस दिन से लगाया जाएगा टीका, प्लान हुआ तैयार

अमेरिका ने किया था ये ऐलान

वहीं चीन ने यह भी कहा था कि हथियारों की इस डील के चलते अमेरिका और उनके सशस्त्र बलों के साथ चीन के संबंध और खराब हो सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बुधवार को अमेरिकी विदेश विभाग की तरफ से ऐलान किया गया था कि उसकी तरफ से ताइवान को 135 टारगेटेड ग्राउंड अटैक मिसाइल, सैन्य उपकरण और प्रशिक्षण संबंधी चीजों की बिक्री के लिए अनुमति दे दी गई है। विभाग के मुताबिक, यह सौदा एक अरब डॉलर से अधिक का है। इन मिसाइलों को बोइंग ने बनाया है।

यह भी पढ़ें: शामली में बेखौफ खनन माफिया, सरकार के नाक नीचे हो रहा अवैध काम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story